#स्वयं फेस्टिवल : खुले में शौच जाना बीमारियों को न्यौता देना

#स्वयं फेस्टिवल : खुले में शौच जाना बीमारियों को न्यौता देनाराही ब्लाक की महिला स्वास्थ्य प्रशिक्षक मलिका सक्सेना ने दी बच्चों को दी हाइजीन की जानकारी

रायबरेली। खुलें में शौच जाने से हम सक्रामण की चपेट में जाते है और बीमार पड़ जातें है। खाने को ढ़क कर रखें हाथों को साबुन से अच्छे से धोए। स्वयं फेस्टीवल के तीसरें दिन अमावां ब्लाक के प्राथमिक विघालय बरखापुर में दिव्यांग बच्चो को साफ सफाई और खुलें में शौच से होने वाली गम्भीर बीमारियों के बारे में अवगत कराने के लिए हेल्थ हाइजीन सत्र का अयोजन किया गया।

राही ब्लाक की महिला स्वास्थ्य प्रशिक्षक मलिका सक्सेना ने बच्चों की स्वास्थ्य जांच भी की।

दिव्यांग नन्हें मुन्नों को राही ब्लाक की महिला स्वास्थ्य प्रशिक्षक मलिका सक्सेना ने बच्चों को शौच से आने के बाद अच्छें से हाथ धोने के साथ ही साथ खुले में शौच जाने से कैसे हम बीमारियों के सम्पर्क में आ जातें है। इस बारें में जानकारी दी। रविवार का दिन होने के बावजूद इन बच्चों में अपने साफ सफाई के प्रति जानने के लिए भरपूर उत्साह और जागरूकता दिखी।

इस दौरान यहां स्कूल में जमा हुए लोगों ने की तैयारियां।

बच्चो ने न केवल उनकी बातों को सुना बल्कि समझा भी। उन्होने बताया अक्सर हमारें पेट मे दर्द हो जाता है। वह पेट साफ सफाई न रखने से होता कभी हाथ न धोने की वजह से तो कभी खुला हुआ खाना खाने की वजह से खाना खाने से पहले और बाद में हाथ जरूर धोना चाहिए। अगर हम शरीर और खाने की साफ सफाई रखेगे तो बिमारियों से सुरक्षित रहेगे।

Share it
Top