#स्वयं फेस्टिवल : पंजीकरण से किसानों को मिली बीज और उपकरणों पर छूट

#स्वयं फेस्टिवल : पंजीकरण से किसानों को मिली बीज और उपकरणों पर छूटकृषि अधिकारी विजय ने किसानों को पंजीकरण से मिलने वाली सुविधाओं से अवगत कराया  

अश्वनी दिवेदी

लखनऊ। इटौंजा के जमखनवा गांव में स्वयं फेस्टिवल के आयोजित कार्यक्रम के दौरान किसानों को पंजीकरण कराए जाने से मिलने वाले मुनाफों के बारे में बताया गया। उपकरणों और बीजों में मिली छूट का किसान किस तरह से उपयोग कर सकते हैं, इस से संबंधित जानकारी कृषि अधिकारी की ओर से दी गई। कृषि अधिकारी विजय ने किसानों को पंजीकरण से मिलने वाली सुविधाओं से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जिन किसानों का किसान पंजीकरण योजना के अंतर्गत पंजीकरण किया गया है, वे खेती संबंधी मिल रही सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

जमखनवा गांव के कृषि सुधार शिविर में किसानों ने दिखाया उत्साह।

उन्होंने बताया कि गेंहू के बीज बाजार में 32 रुपए किलो की कीमत पर बेचे जा रहें हैं। किसान के पंजीकरण के बाद गेंहू के बीज पर 14 रुपए प्रति किलो की छूट मिलती है। इसके साथ ही बैटरी स्प्रे जिसकी कीमत तीन हजार रुपए है, किसान पंजीकरण के बाद इसमें 1500 रुपए की छूट करवा कर खरीद सकते हैं। इस जानकारी के संबंध में गांव के किसान राम बख्श कश्यप ने विशेषज्ञ से इस मशीन की उपयोग के लिए जमीन के क्षेत्रफल के बारे में जाना। कृषि अधिकारी ने बताया कि अगर किसान के पास 10 बिस्वा जमीन भी है तो भी यह उसके लिए फायदेमंद है ।

किसानों को उन्नत कृषि की जानकारी देते विशेषज्ञ।

विजय ने किसानों को किसान पंजीकरण के फायदे के साथ सीडड्रिल, सोलर पंप, बैट्री स्प्रे , हैण्ड स्प्रे ,दवा, कीटनाशक दवा , जैविक दवा, रोटावेटर, कल्टीवेटर, छोटी मशीने, चारा कटनी मशीन पर भी मिलने वाले फायदे के बारे में बताया।

Share it
Share it
Share it
Top