गाँव कनेक्शन फाउंडेशन के यातायात जागरुकता कैम्प में छात्रों ने जानें ट्रैफिक नियम

Mo. AmilMo. Amil   11 Aug 2017 6:58 PM GMT

गाँव कनेक्शन फाउंडेशन के यातायात जागरुकता कैम्प में छात्रों ने जानें ट्रैफिक नियमगाँव कनेक्शन फाउंडेशन के स्वयं प्रोजेक्ट, एटा पुलिस व ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से यातायात जागरुकता कैम्प लगाया गया।

एटा। जिले के मारहरा ब्लॉक के एमजीएचएम इंटर कॉलेज में गाँव कनेक्शन फाउंडेशन के स्वयं प्रोजेक्ट, एटा पुलिस व ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से यातायात जागरुकता कैम्प लगाया गया। कैम्प में डेढ़ हजार से अधिक छात्रों को यातायात नियमों की जानकारी दी गयी। इसके साथ ही गाँव कनेक्शन फाउंडेशन से जुड़ने के लिए भी प्रेरित किया गया।

"आप आज कॉलेज से प्रण लेकर घर जाएं कि अपने अभिभावकों के साथ जब भी दो पहिया वाहन से कही भी जाएंगे तो सबसे पहले उनसे हेलमेट का प्रयोग करने को अवश्य कहेंगे। आप छात्र-छात्राएं ही देश का भविष्य हैं। यातायात नियमों का पालन करना हमारी जिम्मेदारी है।"

यातायात सम्बंधित यह जानकारियां गाँव कनेक्शन फाउंडेशन के 'स्वयं प्रोजेक्ट' के तहत कस्बा मारहरा के मुन्नालाल गुलजारीलाल हिन्दू-मुस्लिम इंटर कॉलेज में लगे यातायात जागरूकता कैम्प में ट्रैफिक व एटा पुलिस ने कॉलेज में उपस्थित छात्रों को दी। ट्रैफिक पुलिस के सब इंस्पेक्टर सियाराम सिंह ने बताया, "बाइक चलाते समय मोबाइल लीड से बचे। किसी भी वाहन की छत पर न बैठे। जब कॉलेज से छुट्टी हो तो सड़क पर झुण्ड बनाकर व आपस में बात करते हुए न चले। अनाधिकृत हादसे का बीमा नहीं मिलता।"

ये भी पढ़ें: गाँव कनेक्शन फाउंडेशन और स्वास्थ्य विभाग ने शिविर लगाकर ग्रामीणों को बांटीं दवाएं

मारहरा कोतवाली प्रभारी अनूप कुमार भारती ने कॉलेज के छात्रों को बताया, "जिसका लाइसेंस हो वही गाड़ी चलाएं। आजकल हादसे अधिक हो रहे हैं। जरूरी है कि ट्रैफिक नियमों का पालन करें। ट्रैफिक नियम की जरा सी भी चूक आपके भविष्य को बिगाड़ सकती है।"

कैम्प में कॉलेज के प्रधानाध्यापक डॉ सुधीर गुप्ता ने कहा, "आज से आप सभी प्रण लेकर घर जाएं कि आप जब भी अपने अभिभावको के साथ दो पहिया वाहन पर बैठें तो उन्हें ट्रैफिक नियम की जानकारी दें, हेलमेट पहनने को कहें, हमें ट्रैफिक नियम को अपनाकर पुलिस की मदद करनी चाहिए।"

छात्रों ने सीखे ट्रैफिक नियम।

गाँव कनेक्शन को कहा धन्यवाद

कॉलेज में छात्रों को जागरूक करने के लिए गाँव कनेक्शन फाउंडेशन द्वारा लगाए गए यातयात जागरूकता कैम्प को लेकर कॉलेज प्रशासन, मारहरा कोतवाली प्रभारी अनूप कुमार भारती व ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर सियाराम सिंह ने गाँव कनेक्शन के प्रयास को काफी सराहा व कार्यक्रम करने पर धन्यवाद भी व्यक्त किया। साथ ही ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर ने गाँव कनेक्शन में ट्रैफिक नियमो के बारे में छपी खबर का हवाला देते हुए बच्चों को जानकारी उपलब्ध करायी।

छात्रों को पत्रकार बनने के लिए किया प्रेरित

कैम्प के दौरान डिस्ट्रिक कॉर्डिनेटर मोहम्मद आमिल ने कॉलेज के छात्र-छात्राओं को जागरूक पत्रकार बनने के लिए प्रेरित करते हुए गाँव कनेक्शन से जुड़ने की अपील की, उन्होंने छात्रों को अपने आसपास की समस्याओं, खेती व गाँव के विकास को लेकर अपनी आवाज को गाँव कनेक्शन तक पहुचाने की बात कही।

ये भी पढ़ें: गाँव कनेक्शन फाउंडेशन के प्रोग्राम में बच्चों ने सीखा ‘गुड टच बैड टच’

बाइक चलाने वाले सैकड़ों लेकिन लाइसेंस केवल 4 के पास

गाँव कनेक्शन के यातायात जागरूकता कैम्प में जब ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर सियाराम मौर्य ने कॉलेज के छात्रों से बाइक चलाने के बारे में पूछा तो सैकड़ों बच्चों ने हाथ उठाकर बाइक चलाए जाने की बात कही लेकिन जब उनसे ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में पूछा तो केवल 4 छात्रों ने ही हाथ उठाया, इस पर कोतवाली प्रभारी अनूप कुमार भारती ने बच्चों को 18 वर्ष की आयु में ड्रायविंग लाइसेंस बनवाने व गाड़ी चलाने की हिदायत दी।

छात्राओं ने ली शपथ करेंगे ट्रैफिक नियमों का पालन।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top