गाँव के विकास के लिए एक व्यक्ति ने बनवाया पुल

गाँव के विकास के लिए एक व्यक्ति ने बनवाया पुलgaonconnection

भदोही। सरकारें जहां विकास का ढिंढोरा ही पीटती रह गई, वहीं दोनों जिलों के सीमावर्ती गाँव के लोगों की आवागमन समस्या को देखते हुए जौनपुर जिले के मछलीशहर ब्लॉक के कसेरवां पांडेयपुर गाँव के एक व्यक्ति ने गाँव वालों के सहयोग से वरुणा नदी पर लाखों की लागत से पुल का निर्माण कर दिया। जबकि इस पुल का उद्घाटन जौनपुर जिले की मछलीशहर लोकसभा के सांसद रामचरित्तर निषाद ने किया।

इस पुल का निर्माण पांडेयपुर गाँव के सुभाषचंद पांडेय ने गाँव वालों के सहयोग पर किया है। हालांकि पुल आए बजट का कुछ को छोड़ सभी राशि सुभाष पांडेय की ओर से दी गयी है। इसीलिए इस पुल का नाम भी उन्होंने गाँव वालों की सहमति से अपने दादा विश्राम पांडेय के नाम पर रखा है। पुल का निर्माण भदोही-जौनपुर जिले की सीमा को विभाजित करनेवाली वरुणा नदी पर पांडेयपुर-कीर्तिपुर घाट पर किया गया है। पुल बन जाने से जौनपुर जिले के जंघई और भदोही के अभिया एवं सुरियावां की दूरी सात किमी कम हो जाएगी।

यह पुल सीधे जंघई वाया पांडेयपुर-अभिया मार्ग को जोड़ता है। बरसात में दोनों जिलों के लोगों को काफी दिक्कत होती थी। दोनों जिलों के लोगों की एक दूसरे के जिलों में काश्तकारी है। जौनपुर के पांडेयपुर, कसेरवा, कमासीन, कवियाचक, गुरगुजी, अमाई जैसे गांवों और भदोही के हरीपुर, अभिया, पूरेदरियावां, पूरेमनोहर के किसानों को काफी लाभ होगा। वरुणा छिछली नदी है। यहां के किसानों के लिए बरसात में मुसीबत बन जाती थी जिससे आवागमन बाधित हो जाता था।

उद्घाटन के दौरान भाजपा सांसद रामचरितर निषाद ने कहा कि सरकार, समाज और नेताओं को सुभाष पांडेय से सीख लेनी चाहिए। जिन्होंने जो काम कर दिखाया है वह अनुकरणीय है। इनका नाम युगों-युगों तक अमर रहेगा। इस दौरान सांसद ने सरकार की योजनाएं गिनायी पुल को जौनपुर जिले की तरफ से पिच रोड से जोड़ने की घोषणा किया। 

इस दौरान पुल निर्माण करने वाले सुभाषचंद पांडेय ने कहा कि यह पुल आज हमने समाज और देश प्रदेश को समर्पित कर दिया है हमारा परिवार इस पर कभी दावा नहीं करेगा। हम इसके निर्माण में भदोही और जौनपुर जिले के लोगों का अधिक सहयोग रहा हम उसे नहीं भूला सकते हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top