गाँव की हर ‘हरकत’ पर नज़र रखेगी तीसरी ‘आंख’

गाँव की हर ‘हरकत’ पर नज़र रखेगी तीसरी ‘आंख’gaonconnection

फरीदाबाद (हरियाणा)। दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदाबाद के एक छोटे से गाँव ने कमाल कर दिखाया है। जहां एक ओर बड़े-बड़े शहरों में सीसीटीवी लगाना चुनावी वादा होता जा रहा है वहीं फरीदाबाद के चंदावली गाँव ने इस काम को चुटकी बजाते ही कर दिखाया है। गाँव की युवा महिला सरपंच की पहल पर पूरे के पूरे गाँव को सीसीटीवी कैमरों से लैस कर दिया गया है ताकि गाँव में होने वाले अपराधों पर लगाम लगाई जा सके।

दरअसल फरीदाबाद में औद्योगिक नगरी होने के कारण दूरदराज से लोग यहां पर काम करने आते हैं। यहां की फैक्टरियों में काम करने वाले अधिकतर मजदूर यहां के गाँ में ही रहते हैं। ऐसे में गाँवों की आबादी लगातार बढ़ती जा रही है। चंदावली गाँव के रहने वाले राजेश बताते हैं, “पिछले कुछ दिनों से बाहरी लोगों के बढ़ते जमघट और बढ़ती आबादी से यहां पर क्राइम का ग्राफ भी बढ़ रहा था। जिसे देखते हुए गाँव की ही युवा महिला सरपंच अंजू यादव ने पूरे गाँव में सीसीटीवी लगवाने की पहल शुरू की। फरीदाबाद प्रशासन और पंचायत की मदद से अंजू यादव ने गाँव की हर गली, चौराहे और मंदिर के अलावा सार्वजनिक जगहों पर कुल 72 सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए।”

अंजू यादव बताती हैं, “वो पहले से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया प्रोग्राम से काफी प्रभावित थीं। इस गाँव की जमीन आईएमटी को दे दी गई है। ऐसे में यहां नए लोगों का आना जाना बढ़ गया है। ऐसे में गाँव में क्राइम बढ़ सकता है, गाँव की महिलाओं और बेटियों के साथ छेड़खानी की घटनाएं बढ़ सकती हैं। गाँव की बहू-बेटियों के साथ कोई छेड़खानी ना कर सके और करे तो फौरन पकड़ जाए इसके लिए उन्होंने पूरे गाँव में सीसीटीवी  कैमरे लगवाने का फैसला किया। इसके लिए गाँव की पूरी पंचायत ने उनका साथ दिया।”

युवा महिला सरपंच अंजू यादव ने बताया कि इस पूरी योजना का नाम ऑपरेशन संजय दिया गया है। वो इसलिए कि जिस तरह महाभारत में संजय ने युद्ध का पूरा विवरण धृतराष्ट्र को बताया था उसी तरह गाँव में लगे सीसीटीवी कैमरे हर अपराध और अपराधी पर नजर रखेंगे। सीसीटीवी कैमरे का कंट्रोल रुम ग्राम पंचायत कार्यालय में बनाया गया है। इस पूरी योजना पर करीब 12 करोड़ रुपए का खर्च आया है। फरीदाबाद के पुलिस कमिश्नर हनीफ कुरैशी सरपंच अंजू यादव की इस पहल पर उन्हें बधाई देते हैं।

हनीफ कुरैशी का कहना है, “पूरे गाँव में सीसीटीवी  कैमरे लगाए जाने से क्राइम कंट्रोल में पुलिस को काफी मदद मिलेगी।” हनीफ कुरैशी भी ऑपरेशन संजय को हरियाणा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए उठाया गया पहला सफल कदम बताते हैं। गाँव के लोग भी सीसीटीवी कैमरे लगने से खुश हैं। बविता देवी (45 वर्ष) कहती हैं, “जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे से गाँव में होने वाली छोटी-मोटी चोरियां भी थम जाएंगी। इस गाँव की ओर बुरी नजर उठाने वालों को अब दस बार सोचना पड़ेगा।”

रिपोर्टर - अमित शुक्ला

Tags:    India 
Share it
Share it
Share it
Top