गाँवों की 2700 हेक्टेयर ज़मीन पर बनेगा शहर

गाँवों की 2700 हेक्टेयर ज़मीन पर बनेगा शहरgaonconnection

लखनऊ। सीतापुर, सुल्तानपुर और मोहान रोड पर बसे अनेक गाँवों के शहरीकरण की तैयारी है। यहां लखनऊ विकास प्राधिकरण नई आवासीय योजना के लिए बहुत जल्द ही अधिग्रहण की कार्यवाही शुरू करेगा। किसानों से समझौते के आधार पर जमीन ली जाएगी। इन तीनों जगहों पर करीब 2700 हेक्टयेर में आवासीय स्कीमें लॉन्च कर के प्राधिरकण करीब दो लाख लोगों को बसेरा देने की तैयारी में लगा हुआ है। मगर यहां के करीब 15 गाँवों का चेहरा शहरीकरण की इस दौड़ में पूरी तरह से बदल जाएगा।

बख्शी का तालाब में चंदाकोडर की 309 हेक्टेयर, नगवामऊ खुर्द 87 हेक्टेयर, नगवामऊ कलां 304 हेक्टेयर, दुर्जनपुर 63 हेक्टेयर, राजपुर में 77 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहीत की जाएगी। सुल्तानपुर रोड पर मलूकपुर ढकवा में 169, ढकवा में 30, कोरियानी में 55, मलौली में 730, बाजूपुर में 90, चौरहिया में 222, चांद सराय में 145, दुलारमऊ में 214 और मोअज्जम नगर में 64 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहीत की जाएगी। जिसमें आवासीय योजना लाने के लिए सर्वे का आगाज किया गया है। 

गाँवों की 2700 हेक्टेयर ज़मीन पर बनेगा शहर 

मोहान रोड पर आगरा एक्सप्रेस वे से कुछ दूरी पर 250 हेक्टेयर में प्राधिकरण आवासीय योजना ला रहा है। जिसमें गाँव कलियाखेड़ा और प्यारेपुर में ये योजना लाई जाएगी। जिससे करीब 40 हजार लोगों को बसाया जा सकेगा। 

एलडीए उपाध्यक्ष सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि हम बहुत जल्द ही लोगों की आवासीय सुविधाओं के लिए इन गांवों में आवासीय योजनाएं लाएंगे। जिससे लोगों को मकान बनाने का सुनहरा मौका मिलेगा। साथ ही हम किसानों को बेहतर मुआवजा भी देंगे।

Tags:    India 
Share it
Top