गाँवों में पहुंचे ‘एटीएम’

गाँवों में पहुंचे ‘एटीएम’गाँव कनेक्शन

एटा। विभिन्न योजनाओं की सुविधा देने वाले जन सुविधा केंद्र (त्रिवेणी) अब गाँव में भी लोगों के लिए एटीएम का काम करेंगे। अपना धन योजना के तहत बैंक ग्राहकों को इन केंद्रों पर अपने खाते से रुपए निकालने की सहूलियत मिलेगी। इससे ग्रामीणों को बेहद राहत मिलेगी और बैंकों का बोझ कम होगा। इस सुविधा के लिए लोगों को कोई अतिरिक्त पैसा नहीं खर्च करना होगा। 

शहर में लोगों की धन निकासी की जरूरत एटीएम पूरी कर रहे हैं। कस्बाई क्षेत्रों में इक्का-दुक्का एटीएम हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में तो नाम मात्र के लिए भी एटीएम नजर नहीं आते। मजबूरन उन्हें धनराशि निकालने के लिए कस्बा या शहर स्थित बैंक जाना पड़ता है। सरकार की नई पहल अब लोगों के लिए बड़ी सुविधा बनने जा रही है।

अपना धन योजना के तहत त्रिवेणी केंद्रों को बैंकिंग अधिकार प्रदान किए जाएंगे। बैंक से अधिकृत होने के बाद केंद्र पर पहुंचकर कोई भी व्यक्ति अपने खाते से एक दिन में 100 से लेकर 10 हजार तक रुपए निकाल सकेगा। 

जिले में हैं 160 केंद्र

जिले में इस समय 160 त्रिवेणी केंद्र संचालित हैं। इनमें सौ केंद्र ग्रामीण क्षेत्र में चल रहे हैं। गाँववासियों तक सुविधाएं पहुंचाने में त्रिवेणी बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। 

आधार कार्ड होना जरूरी

सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) पर धन निकासी की सुविधा का लाभ उठाने के लिए खातेधारक का आधार कार्ड बैंक एकाउंट से लिंक होना जरूरी है। यदि बैंक में आधार लिंक नहीं कराया है तो आपको इस सुविधा से महरूम रहना पड़ेगा। 

रुपोर्टर - बासु जैन

Tags:    India 
Share it
Top