गैस सिलिंडर का इस्तेमाल करते हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान

गैस सिलिंडर का इस्तेमाल करते हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यानgaon connection

घर की रसोई में प्रयोग किया जाने वाला सिलिंडर गैस कहीं खतरा ना बन जाए इसके लिए आपको विशेष सावधानी रखने की ज़रुरत है। गैस एजेंसी से जब सिलिंडर आता है तो इसकी एक्सपायरी डेट ज़रुर देख लेनी चाहिए।

वैसे कोई भी गैस एजेंसी एक्सपायर्ड सिलिंडर नहीं देती है। इसके अलावा घर पर भी सिलिंडर प्रयोग करने का विशेष तरीका होता है। सिलिंडर में लगी पाइप और रेगुलेटर कब पुराना हो जाए इसका ध्यान समय समय पर देते रहें। आइये जानते हैं कि गैस सिलिंडर प्रयोग करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी है-

रखने का सही तरीका

गैस सिलिंडर को हमेशा सीधा रखना चाहिए। इसे ऐसे रखें कि इसके गिरने का डर ना हो। इसे ना तो गिराना चाहिए, ना ही घसीटना चाहिए।

एलपीजी का प्रयोग

किचन में अगर सिलिंडर का प्रयोग कर रहे हैं तो किचन में हवा के आने जाने की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए। जल्दी आग पकड़ने वाली चीज़े या फिर प्लास्टिक का सामान सिलिंडर से दूर रखना चाहिए, जब सिलिंडर का प्रयोग ना हो तो रेगुलेटर नॉब बंद कर दें।

रख-रखाव 

अगर आपके घर पर एक और सिलेंडर रखा हुआ है तो उसको सूखी जगह पर रखें। इसे गरम स्थान पर ना रखें।

ट्यूबस और रेगुलेटर

सिलिंडर में प्रयोग होने वाले सभी ट्यूबस और रेगुलेटरों को जांच लेना चाहिए। इनमें कभी कभार लीकेज की समस्या हो सकती है। इनकी जांच पड़ताल समय समय पर होनी चाहिए। अगर आपको लगे कि ट्यूब में दरार आ गई है तो उसे बदल कर नई लगाएं।                                                  

Tags:    India 
Share it
Top