सरकारी अस्पताल में फैली गंदगी से बीमारियां फैलने का डर 

Arvind ShukklaArvind Shukkla   1 Oct 2016 9:20 PM GMT

सरकारी अस्पताल में फैली गंदगी से बीमारियां फैलने का डर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र छेदा में आसपास के दर्जनों गांवों के मरीज आते हैं, जो गंदगी से परेशान हैं।

वीरेंद्र सिंह (कम्यूनिटी रिपोर्टर)

छेदा (बाराबंकी)। बाराबंकी समेत प्रदेश के कई जिलों में चिकनगुनिया और डेंगू का कहर जारी है। बाराबंकी के एक गांव में पिछले दिनों संक्रामक रोगों को चलते कई मौतें भी हुईं बावजूद इसके कुछ जिम्मेदार विभाग चेत नहीं रहे हैं। कई सरकारी अस्पतालों के आसपास ही गंदगी की भरमार है।

गंदगी से बीमारियां होती है और सरकार ने स्वच्छता सप्ताह भी शुरु कर रखा है बावजूद इसके बाराबंकी जिले के सूरतगंज विकास खण्ड अन्तर्गत छेदा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में गन्दगी का बोल बाला है। अस्पाताल के मुख्य गेट से बाउंड्री के किनारे-किनारे ग्रामीणों ने कूड़े के ढेर लगा दिए हैं। अस्पाताल के अन्दर बड़ी-बड़ी घास लगी है। कमरों की खिड़कियों के पास गन्दे और संक्रमित कपड़ों के ढेर लगे हुए हैं।

स्वास्थय केंद्र के बाहर लगे कचरे के ढेर। फोटो-वीरेंद्र सिंह

छेदा निवासी बाबादीन बताते हैँ, "कुछ तो लोग लापरवाह हैं, दूसरा अस्पताल प्रशासन भी नहीं टोकता। तभी देखो मेन गेट से लेकर चारों तरफ बस गोबर और कूड़ा-करकट ही दिखता है। ये मरीजों के लिए ठीक नहीं है।”

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के डाक्टर एके चौधरी बताते हैँ, "हमारी ज्वाइनिग यहां जल्द हुई है। डिलीवरी रूम के पीछे जो गन्दे कपड़े पड़े हैं उन्हें गढ्ढे में डालना चाहिए। मैं इसे दिखवाकर निस्तारण कराउंगा।”

अस्पताल परिसर में जो गन्दगी है उसे साफ किया जायेगा, लेकिन मुख्य गेट पर ग्रामीणों द्वारा लगाए गए उन्हें तो बड़े अधिकारी ही साफ करवा सकते हैं। हम लोगों ने कई बार कहा लेकिन कोई सुनता नहीं है।
धर्मेंद्र राय, इंचार्ज, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, छेदा, बाराबंकी

साफ-सफाई के बारे में बात करने पर स्वास्थ्य केंद्र के इंचार्ज धर्मेन्द्र राय बताते हैं, "अस्पताल परिसर में जो गन्दगी है उसे साफ किया जायेगा, लेकिन मुख्य गेट पर ग्रामीणों द्वारा लगाए गए उन्हें तो बड़े अधिकारी ही साफ करवा सकते हैं। हम लोगों ने कई बार कहा लेकिन कोई सुनता नहीं है।” हालांकि इस बारे यहां आने वाले मरीजों और आसपास के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों ने स्थानीय लोगों से अपील कि है वो अस्पताल के आसपास गंदगी न करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top