कन्नौज में प्रदेश का पहला समाजवादी किसान बीमा केयर कार्ड केन्द्र खुला

कन्नौज में प्रदेश का पहला समाजवादी किसान बीमा केयर कार्ड केन्द्र खुलाcm akhilesh yadav concept pic

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने समाजवादी किसान एवं सर्वहित बीमा योजना का सीधा लाभ दिलाने और लाभार्थियों की सुविधा हेतु बीमा केयर कार्ड केन्द्रों को खोलने का निर्णय लिया है। जिसके बाद कन्नौज जिले के ग्राम बलई/मकरन्दनगर में प्रदेश का प्रथम बीमा केयर कार्ड केन्द्र खोला जा चुका है।

यह मिलेगीं सुविधाएं

इस योजना के अन्तर्गत प्रदेश के तीन करोड़ कृषकों एवं 75 हजार वार्षिक से कम आय वाले परिवारों को दोहरा बीमा लाभ व्यक्तिगत दुर्घटना एवं उनको चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो सकेगी। यह जानकारी संस्थागत वित्त एवं मिशन निदेशक समाजवादी किसान एवं सर्वहित बीमा योजना शिव सिंह यादव ने कन्नौज के ग्राम बलई में पहले बीमा केयर केन्द्र के उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित लोगों को दी।

पांच लाख रुपये बीमा का लाभ मिलेगा

उन्होंने बताया कि किसानों की दुर्घटना में मृत्यु एवं विकलांगता की दशा में 5 लाख रुपए तक बीमा लाभ मिलेगा। दुर्घटना की स्थिति में बीमित परिवारों के सभी सदस्यों को 2.50 लाख रुपए तक की चिकित्सा का लाभ सभी सरकारी अस्पतालों में और इनपैनलड निजी अस्पतालों में मिलेगा। विकलांग लोगों को एक लाख रुपए तक के कृत्रिम अंग भी उपलब्ध कराए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस काम के लिए यूपी डेस्को को नोडल एजेंसी नामित किया गया है।

Share it
Top