वाराणसी में जय गुरुदेव के कार्यक्रम में भगदड़, गंगाघाट पुल पर 24 लोगों की मौत

वाराणसी में जय गुरुदेव के कार्यक्रम में भगदड़, गंगाघाट पुल पर 24 लोगों की मौतवाराणसी में गंगाघाट पुल पर लगा जाम और हादसे के बाद बदहवास लोग। 

वाराणसी। यूपी के वाराणसी में गुरु पुर्णिमा के अवसर पर कार्यक्रम के दौरान राजघाट पुल पर दर्दनाक हादसा हो गया है। जय गुरुदेव की जयंती पर आयोजित के दौरान भगदड़ के चलते 24 लोगों की मौत हो गई, जबकि 60 से ज्यादा लोग घायल है। चंदौली के डीएम ने हादसे की पुष्टि की है।

चंदौली के डीएम प्रशांत कुमार ने कहा कि एक धार्मिक शिविर में भगदड़ के दौरान पुल पर हादसा हुआ। मरने वालों की संख्या अभी बढ़ सकती है। बताया जा रहा है मरने वालों में 15 महिलाएं शामिल हैं। समाचार चैनल एबीपी न्यूज के मुताबिक ड़क्टरों ने बताया है कि मरने वाले 24 लोगों में 15 महिलाएं हैं। वहीं वाराणसी के आईजी एसके भगत ने कहा कि आयोजकों को सिर्फ तीन हजार लोगों के आने की इजाजत दी गई थी, जबकि एक लाख लोग पहुंचे। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है।

वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है। प्रधानमंत्री ने हादसे न सिर्फ दुख जताया है, बल्कि अधिकारियों से इस मामले में बात भी की है। पीएम ने ट्वीट पर बताया कि अधिकारियों से बातकर हर संभव मदद देने को कहा है।

हादसे के बाद राहत और बचाव कार्य जारी है।

यूपी के चंदौली और वाराणसी जिले की सीमा पर शनिवार को जयगुरुदेव की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान श्रद्दालु परिक्रमा कर रहे थे। इसी दौरान गंगापुल के पास भदगड़ मच गई।

चंदौली जिले में गंगा के किनारे डोमरी गांव में बाबा जयगुरदेव की याद में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम था। परिक्रमा के दौरान राजघाट पुल पर भगदड़ मची।
प्रशांत कुमार, जिलाधिकारी

जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त ने बताया, “चंदौली जिले में गंगा के किनारे डोमरी गांव में बाबा जयगुरदेव की याद में आयोजित दो दिवसीय जागरुकता शिविर में आये बडी संख्या में श्रद्धालु वाराणसी स्थित पीली कोठी से होते हुए डोमरी गांव जा रहे थे। रास्ते में राजघाट पुल पर अचानक भगदड मच गयी।”

डीएम ने बताया कि हादसे में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गयी तथा 60 अन्य घायल हो गये। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उनमें से पांच की हालत नाजुक बतायी जाती है। मृतकों की शिनाख्त की कोशिश की जा रही है। वाराणसी और चंदौली के बीच 10 किलोमीटर से भी लंबा जाम लग गया है। वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे हुए हैं। जयगुरुदेव के कार्यक्रमों में पहले भी ऐसे हादसे होते रहे हैं।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने इस मामले में कमिश्नर से बात की है और उन्हें निर्देश दिया है कि पीड़ित लोगों को पूरी सहायता मुहैया कराई जाए।

गंगाघाट पुल पर लगा भीषण जाम। फोटो- साभार एबीपी न्यूज

Share it
Top