नवजातों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए मिला कंगारू मदर यूनिट का तोहफा

नवजातों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए मिला कंगारू मदर यूनिट का तोहफारायबरेली जिले को मिला कंगारू मदर यूनिट का तोहफा।

जितेंद्र चैहान (कम्यूनिटी जर्नलिस्ट)

रायबरेली। जिले में प्रसूताओं और उनके नवजात शिशुओं के लिए कंगारू मदर यूनिट का उद्घाटन रायबरेली जिले के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने जिला महिला अस्पताल में किया।इस मौके पर मौजूद सीएमओ डॉक्टर डीके सिंह ने बताया, “कंगारू मदर यूनिट नवजात बच्चों की मृत्यु दर को कम करने की दिशा में उठाया गया कदम है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

महिला जिला अस्पताल में छह बेड की कंगारू मदर यूनिट का निर्माण किया गया है। इस यूनिट में तुरंत जन्मे बच्चों जिनका वजन ढाई किलो से कम है व समय पूर्व जन्मे बच्चे को रखा जाएगा। इस तकनीक में बच्चों और मां को त्वचा से त्वचा के स्पर्श करा कर बच्चे के शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा प्रदान की जाती है। इससे बच्चे में 15 से 20 ग्राम प्रतिदिन के हिसाबसे वजन में बढ़ोतरी होती है। नवजात की मृत्यु दर भी घटती है ।”

जल्द ही जिले के महाराजगंज, बछरावां, लालगंज, सलोन, डलमऊ में भी एक माह के भीतर कंगारू मदर केयर यूनिट का निर्माण कराया जाएगा। लखनऊ कंगारू मदर यूनिट की प्रशिक्षका रंजना एक सप्ताह तक रायबरेली कंगारू मदर यूनिट की स्टाफ नर्सों को प्रशिक्षित करेंगी। कंगारू मदर केयर यूनिट के उद्घाटन कार्यक्रम में प्रशिक्षु आईएएस डॉक्टर एनके प्रसाद, जिला चिकित्सालय स्वास्थ्य अधिकारी अंजली सिंह समेत केई लोग मौजूद रहे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top