प्रधानों को सिखाया गया कैसे रखें गांव की मजबूत नींव

प्रधानों को सिखाया गया कैसे रखें गांव की मजबूत नींवग्राम प्रधान को सम्मानित करते सुभोदीप मजूमदार।

गांव कनेक्शन संवाददाता

रायबरेली, (यूपी)। गाँवों में होने वाले निर्माण कार्यों में तेजी लाने, पक्के निर्माण में और मजबूती के साथ निर्माण काम में सही तकनीक के इस्तेमाल के लिए प्रधानों को प्रशिक्षित किया गया। कार्यशाला का आयोजन गाँव कनेक्शन और एमपी बिरला सीमेंट के सहयोग से किया गया था। इस दौरान बिरला की तकनीक टीम ने प्रधान और अधिकारियों को शौचालय और पक्की गलियां बनाने के आधुनिक गुर भी बताए।

उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के डलमऊ ब्लॉक में आयोजित वर्कशॉप में पूरे ब्लॉक की ग्राम पंचायतों के प्रधान, ब्लॉक प्रमुख, विकास खंड के जुड़े अधिकारी शामिल हुए।

इस दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते एमपी बिरला सीमेंट के वाइस प्रेसीडेंट (विपणन) सुभोदीप मजूमदार ने कहा, “हमारी कोशिश है, निर्माण से जुड़े लोगों को तकनीकी रूप से सक्षम बनाया जाए। हमारी टेक्निकल टीमें गांव तक जाएंगी लोगों की मदद करेंगी, ताकि गांव की नींव मजबूत हो।’

कंपनी में टेक्निकल टीम के प्रमुख अश्वनी ने प्रधान और उपस्थित लोगों को प्रोजेक्टर निर्माण की विधियां और नई तकनीकी के बारे में बताते हुए कहा, घर हो सड़क या शौचालय उसकी इंजीनियरिंग का सही होना जरूरी है।

पिछले कुछ वर्षों में पक्के निर्माण कार्यों में कई गुना तेजी आई है। पंचायत स्तर पर भी काफी पक्के निर्माण होते हैं, ऐसे अगर हमसे प्रधान संपर्क करते हैं तो हमें उन्हें नई चीजें सिखाते हुए अच्छा लगेगा।” इस दौरान उन्होंने ये भी बताया कि निर्माण के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

इस दौरान डलमऊ ब्लॉक के प्रधानसंघ के अध्यक्ष अध्यक्ष रवींद्र सिंह ने प्रधानों की उपब्लधियां और दिक्कतें गिनाईं। उन्होंने कहा, “एक प्रधान को 29 विभागों के साथ काम करना होता है, उनकी योजनाएं लागू करानी होती हैं। लेकिन कई बार इतनी जांचें होती हैं कि काम करना मुश्किल होता है। अच्छे काम के लिए जरूरी कि प्रधानों को और स्वतंत्रता दी जाए।’

प्रधानों और दूसरे अधिकारियों से सीधी बाते से उत्साहित एमपी बिरला सीमेंट के क्षेत्रीय प्रबंधक (इलाहाबाद) आरपी सिंह ने कहा, “ये पहला मौका है जब ग्राम के प्रतिनिधि से संवाद कर रहे हैं इसके अच्छे और दूरगामी परिणाम होंगे। इस मुहिम को और आगे ले जाया जाएगा।”

प्रधानों को जिम्मेदारियों का अहसास कराते हुए डलमऊ के ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि राम बहादुर यादव ने कहा, “जब तक प्रधान और पंचायत सचिव मिलकर काम नहीं करेंगे, सरकार कुछ भी कर सके, योजनाएं पूरी तरह लागू नहीं हो पाएंगी।’

गांव कनेक्शन की ग्राउंड एक्टिवेशन टीम और जिला प्रतिनिधि मोबिन अहमद ने अतिथियों का बुके और स्मारक चिन्ह देकर स्वागत किया।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top