ग्राम प्रधानों की शपथ से लेकर ग्राम पंचायत की पहली बैठक तक का खाका तैयार, इन तारीखों को होगी शपथ

उत्तर प्रदेश में पंचायती चुनाव में जीते प्रधानों और ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए बड़ी खबर है। सरकार ने नए प्रधानों के शपथ ग्रहण की तारीख तय कर दी है। ये शपथ विजयी उम्मीदवार वर्चुअल (ऑनलाइन) लेंगे, पहली बार एक बदलाव भी हुआ है।

Ajay MishraAjay Mishra   22 May 2021 11:50 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
ग्राम प्रधानों की शपथ से लेकर ग्राम पंचायत की पहली बैठक तक का खाका तैयार, इन तारीखों को होगी शपथ

 वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से दिलाई जाएगी प्रधानों को शपथ। सीएससी पर होंगे विशेष इंतजाम।

लखनऊ। गांवों की संसद नाम से मशहूर ग्राम पंचायत के नवनिर्वाचित प्रधानों और सदस्यों के शपथ ग्रहण का रास्ता साफ हो गया है। उत्तर प्रदेश शासन ने शपथ ग्रहण से लेकर पहली बैठक तक का समय तय कर दिया है। इस संबंध में जिलों को आदेश भी भेज दिए गए हैं। कोविड-19 का प्रोटोकाल का पालन करते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और वर्चुअल माध्यम से शपथ दिलाई जाएगी।

उत्तर प्रदेश में हाल ही में 58176 ग्राम पंचायतों के लिए चार चरण में चुनाव हुए थे। 2 और 3 मई को नतीजे घोषित किए गए थे। कोरोना के चलते इन नवनिर्वाचित प्रधानों और 731813 ग्राम पंचायत सदस्यों को शपथ नहीं दिलाई जा सकी थी, जिसके चलते नई पंचायतों का कामकाज भी नहीं शुरु हो सका था लेकिन अब शपथ ग्रहण का रास्ता साफ हो गया है। शपथ ग्रहण के लिए शपथ पत्र छपवाने की प्रक्रिया शुरु हो गई है।

पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने सूबे के सभी जिलाधिकारी को जारी किए पत्र में कहा है कि 24 मई तक नए प्रधानों व सदस्यों को शपथ दिलाने की जानकारी दे दी जाए। 25 और 26 मई को शपथ दिला दी जाए। उसके अगले दिन निदेशक पंचायती राज किंजल सिंह को इसका प्रमाण पत्र भी मुहैया कराया जाए। इसमें जिले की कुल ग्राम पंचायतें, संगठित प्रधानों को शपथ दिलाने का जिक्र किया जाए। 27 मई को ग्राम पंचायतों की पहली बैठक होगी।

संबंधित खबर -ग्राम पंचायत और प्रधान के 20 काम पता हैं... अगर नहीं तो पढ़ लीजिए

शपथ ग्रहण के संबंध में यूपी सरकार का शासनादेश।


ग्राम पंचायत की पहली बैठक पंचायत भवन और सामुदायिक भवन में होगी। प्रक्रिया के लिए ग्राम पंचायत सदस्यों को लिखित में नोटिस तामिल कराया जाएगा। उत्तर प्रदेश में इन दिनों में 'मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव' अभियान चल रहा है तो ग्राम पंचायत की बैठक में कोविड-19 के बचाव की चर्चा भी होगी। अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा है कि पहली बैठक के एजेंडा में ग्राम पंचायत की छह समितियों के गठन की कार्रवाई का बिंदु शामिल होगा। संभव हो तो पहली बैठक में गठन भी करा दिया जाए।

शपथ के लिए डीएम करेंगे अधिकारी नामित

अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि डीएम हर जिले में शपथ के लिए अधिकारी नामित करेंगे, जो नवनिर्वाचित प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्यों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या वर्चुअल माध्यम से 25 और 26 को ग्राम पंचायत वार शपथ दिलाने की व्यवस्था करेंगे। ग्राम पंचायत क्षेत्र में कॉमन सर्विस सेंटर यानि सीएससी पर कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए शपथ ली जाएगी। ग्राम पंचायत सचिव लैपटॉप व इंटरनेट की व्यवस्था में सहयोग करेंगे।

संबंधित खबर- जानें ग्राम पंचायत और उसके अधिकार, इस तरह गांव के लोग हटा सकते हैं प्रधान

चुनाव में विजयी एक प्रधान, प्रमाणपत्र लेते हुए।

यूपी में इतने हैं पद

-58176 नवनिर्वाचित प्रधान

-731813 ग्राम पंचायत सदस्य

इन तारीखों में होंगे ये काम

24 मई तक दी जाएगी सूचना

25-26 मई को शपथ ग्रहण

27 मई को ग्राम पंचायत की पहली बैठक

डीपीआरओ के पास सुरक्षित रहेंगे शपथ पत्र

शपथ ग्रहण के लिए शपथ पत्र की प्रतियां छपवाने को कहा गया है। शपथ ग्रहण के बाद हस्ताक्षर वाले शपथ पत्रों की जांच करके प्रधानों के शपथ पत्र डीपीआरओ के पास जमा होंगे। ग्राम पंचायत सदस्यों के शपथ पत्र बीडीओ के पास सुरक्षित रहेंगे।

प्रधानी के लिए दो तिहाई बहुमत जरूरी

वही प्रधान शपथ ले पाएंगे, जिनके पास ग्राम पंचायत सदस्यों का दो तिहाई बहुमत होगा। डीएम की ओर से नामित कोई भी अधिकारी शपथ दिला सकेगा। इसमें बीडीओ, एडीओ, तहसीलदार, नायब तहसीलदार आदि शामिल रहेंगे।

शपथ पत्र का खाका।

शपथ से इंकार या हस्ताक्षर नहीं तो पद रिक्त

आदेश मं यह भी जिक्र है कि कोई प्रधान और सदस्य अगर शपथ लेने से मना करता है या पत्र पर हस्ताक्षर नहीं करेगा, तो माना जाएगा उसने तत्काल अपना पद रिक्त कर दिया है।

संबंधित खबर- आखिर कौन हैं ये प्रधान पति, प्रधान पुत्र और प्रधान ससुर?

#gram sabha #GramPradhan #Gram Panchayat #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.