यूपी में प्रधानों का मानदेय बढ़कर 3500 रुपये हुआ, सीएम बोले सत्ता में आए तो करेंगे दोगुना

यूपी में प्रधानों का मानदेय बढ़कर 3500 रुपये हुआ, सीएम बोले सत्ता में आए तो करेंगे दोगुनाराजधानी में अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर चुके हैं ग्राम प्रधान।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के 59 हजार से ज्यादा ग्राम प्रधानों के लिए बड़ी खबर है। प्रदेश सरकार ने उनके भत्ते में एक हजार रुपये प्रति महीने की बढ़ोतरी कर दी है। अब उन्हें 2500 की जगह 3500 रुपये महीना मिलेगा। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा अगर वो दोबारा सत्ता में आए तो इस प्रधानों के भत्ते को दोगुना करेंगे।

प्रदेश सरकार ने ग्राम प्रधानों का मानदेय 2500 रुपए से बढ़ाकर 3500 रुपए कर दिया है। यह जानकारी पंचायतीराज मंत्री रामगोबिन्द चौधरी ने सचिवालय में आयोजित प्रेसवार्ता में दी। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ ग्राम प्रधानों को आकस्मिक खर्च के रूप में दी जाने वाली एक हजार रुपए की धनराशि को बढ़ाकर पांच हजार रुपए कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि सरकार ने ग्राम प्रधानों को यात्रा एवं आनुसंगिक व्यय खर्च मद की धनराशि 5 हजार से बढ़ाकर 15 हजार रुपए करने का भी निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय एवं राज्य वित्त आयोग के अन्तर्गत लिए गए 2 लाख तक के कामों की प्रशासनिक तकनीकी एवं वित्तीय स्वीकृति का अधिकार ग्रामसभा को और वार्षिक कार्ययोजना की स्वीकृति पूर्ण रूप से ग्रामसभा की खुली बैठक में दिए जाने का भी निर्णय लिया गया है।

Share it
Top