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प्राचीन ज्ञान और कला को पुनर्जीवित करने की जरूरत क्‍यों है?

जैसे-जैसे हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, हमने कभी भी बुनियादी बातों पर वापस जाने और समय की कसौटी पर खरे उतरने वाले प्राचीन ज्ञान को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता महसूस नहीं की है। पारंपरिक कुआं खोदने वाले भोवी समुदाय के पास देने के लिए कई सबक हैं, जैसा कि मैंने एक दोपहर सीखा।
#water

भारतीय गर्मी ने अभी-अभी दरवाजे पर दस्तक देनी शुरू की थी। लेकिन बेंगलुरू अपनी ठंडी हवा, सुनहरी धूप और अपने फूलों वाले पेड़ों के साथ इतना आकर्षक कभी नहीं था।

कुछ साल पहले फरवरी की दोपहर में मैं शहर के सबसे पुराने इलाकों में से एक मल्लेश्वरम के धोबी घाट में एक छोटे, लेकिन खूबसूरती से बनाए गए रंगीन मंदिर में खड़ी थी। जैसे ही मैं इसकी गलियों से होते हुए पुराने घरों में पहुंची, उनके दरवाजे और दहलीज पर कोलम के साथ मैं अपने बचपन के मालगुडी दिनों में चली गई।

कन्नड़ में बोलने वाली तेज आवाजों से मेरी खुशनुमा यादों पर ब्रेक सक लगा। जमीन के एक बड़े छेद से आवाजें निकलीं – एक कुआं (कुआं) जिसे 100 साल से अधिक पुराना माना जाता है।

विश्वनाथ ने कहा कि ये कुएं कभी बेंगलुरु के लिए पीने के पानी का मुख्य स्रोत थे। पाइप से जलापूर्ति आने के बाद भी कुएं अपना काम करते रहे। लेकिन 1980 के दशक की शुरुआत में बोरवेल के आने से कुओं की संस्कृति का अंत हो गया। 

विश्वनाथ ने कहा कि ये कुएं कभी बेंगलुरु के लिए पीने के पानी का मुख्य स्रोत थे। पाइप से जलापूर्ति आने के बाद भी कुएं अपना काम करते रहे। लेकिन 1980 के दशक की शुरुआत में बोरवेल के आने से कुओं की संस्कृति का अंत हो गया। 

वे वही होंगे, मैंने खुद से कहा। मल्लेश्वरम में धोबी घाट मेरे रिपोर्टिंग असाइनमेंट का हिस्सा नहीं था। मैं अपने दोस्त और गाइड एस विश्वनाथ, बायोम एनवायरनमेंटल सॉल्यूशंस के संस्थापक और निदेशक की सलाह पर वहां आई थी। उन्होंने मुझे बताया था कि कैसे भारत के सिलिकॉन सिटी को उसकी सबसे गंभीर समस्या – पानी की कमी से छुटकारा दिलाने के लिए बेंगलुरु में एक प्राचीन प्रथा को पुनर्जीवित किया जा रहा है।

मैंने नीचे झांका और जल योद्धाओं का एक झुंड देखा जो – पारंपरिक कुआं खोदने वालों के ‘भोवी’ (कन्नड़ में ‘भावी’ का अर्थ अच्छी तरह से) या ‘मन्नू वद्दार’ (जिसे वद्दार भी कहा जाता है) समुदाय के पुरुष थे।

ये कुएं योद्धा 60 फीट गहरे कुएं के अंदर खड़े होकर विशाल कुएं से गाद और कचरे को हटा रहे थे जो कभी धोबी घाट पर धोबी समुदाय के लिए पानी का एकमात्र स्रोत था। लेकिन बोरवेल और पानी के टैंकरों की वृद्धि के साथ खुले कुएं धीरे-धीरे मौत के मुंह में चले गए।

समूह के नेता शंकर ने मुझे बताया कि दस कुआं खोदने वालों का समूह कुएं को फिर से जीवित करने के लिए पूरा दिन उसकी सफाई में लगाएगा। उन्होंने कुएं से उतरने और चढ़ने के लिए मोटी रस्सियों का इस्तेमाल किया, गाद और कचरा हटाने के लिए बाल्टियों और टोकरियों का इस्तेमाल किया और गंदे पानी को बाहर निकालने के लिए एक मोटर पंप का इस्तेमाल किया। बेशक उनका सबसे महत्वपूर्ण कार्यान्वयन पेशे के बारे में उनका पारंपरिक ज्ञान था जो पीढ़ियों से उनके पास आया था।

भोवी पुरुष उनमें से अधिकांश अनपढ़ और अनुसूचित जाति से हैं, एक समय में एक कुएं से बेंगलुरु के जल संकट को दूर करने में मदद कर रहे हैं। वे बायोम पर्यावरण ट्रस्ट द्वारा शुरू किए गए ‘मिलियन वेल्स फॉर बेंगलुरु’ अभियान का एक अभिन्न हिस्सा हैं। इस जन आंदोलन का उद्देश्य कुआं खोदने वालों के समुदाय को आजीविका प्रदान करते हुए शहर में भूजल तालिका को बढ़ाना है।

बेंगलुरु के आसपास भोवी समुदाय के कम से कम 15 गांव हैं। शंकर और उनके साथी खुदाई करने वाले बेंगलुरु के बाहरी इलाके सरजापुर के पास भोविपल्या गांव के रहने वाले थे जिसमें 110 भोवी परिवार थे। इन परिवारों के लोग जो कभी कुएं खोदकर और रख-रखाव करके एक आरामदायक जीवन यापन करते थे अब ज्यादातर दिहाड़ी मजदूर हैं जो अक्सर काम की तलाश में पलायन करते हैं।

सफाई होने वाले कुएं के पास खड़े विश्वनाथ ने समझाया कि कुआं खोदने वाला समुदाय दक्षिणी महानगर में बढ़ते जल संकट को हल करने में मदद कर सकता है। पूरे भारतीय परिदृश्य विभिन्न आकार, डिजाइन के खुले कुओं से भरा पड़ा है।

विश्वनाथ ने कहा कि ये कुएं कभी बेंगलुरु के लिए पीने के पानी का मुख्य स्रोत थे। पाइप से जलापूर्ति आने के बाद भी कुएं अपना काम करते रहे। लेकिन 1980 के दशक की शुरुआत में बोरवेल के आने से कुओं की संस्कृति का अंत हो गया। हमारे दैन‍िक जीवन के अभ‍िन्‍न अंग कुएं अनुपयोगी हो गए और धीरे-धीरे गायब हो गए। उन पर अतिक्रमण किया गया और अंत में अंधाधुंध भूजल निकासी की शुरुआत के साथ कुएं मर गए।

जैसा कि विश्वनाथ ने कहा, मेरा दिमाग बिहार में मेरे कई रिपोर्टिंग असाइनमेंट पर वापस चला गया जहां कुएं खोदे गए थे और चापाकल (हैंडपंप) सरकार और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा ‘सुरक्षित’ पेयजल प्रदान करने के लिए शुरू किए गए थे।

तथ्य यह है कि ये हैंडपंप जल्द ही उच्च आर्सेनिक और फ्लोराइड से युक्त ‘जहरीले’ पानी का स्रोत बन गए, जिसने दशकों से सैकड़ों हजारों लोगों को अपंग बना दिया है और दूर-दराज के गांवों में कैंसर फैला दिया है, यह एक और कहानी है। बिहार के कई गांव अब विकलांगता और मृत्यु से बचने के लिए हैंडपंपों को छोड़ रहे हैं और अपने कुओं को पुनर्जीवित कर रहे हैं। गांव कनेक्शन इन कहानियों का दस्तावेजीकरण कर रहा है।कुछ ऐसा ही मल्लेश्वरम के धोबी घाट पर हुआ। शंकर के अनुसार, पानी की कमी के कारण धोबियों को निजी टैंकरों से पानी खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ा या बोरवेल पर निर्भर रहना पड़ा जो तेजी से सूख रहे थे। इसलिए धोबी संघ ने 100 साल पुराने इस कुएं को साफ करने और इसे पुनर्जीवित करने के लिए लंबे समय से भूले हुए भोवी समुदाय से संपर्क किया।

शंकर मुस्कुराए। मैंने भी किया था। बोरवेल और सबमर्सिबल पंपों की आधुनिक दुनिया ने सदियों पुराने कुओं और उनके देखभाल करने वालों भोवी समुदाय को बट्टे खाते में डाल दिया था। लेकिन प्राचीन ज्ञान का अपना रास्ता था क्योंकि हमने देखा कि कैसे मुनिकृष्णा, श्रीनिवास और पेदन्ना ने कुशलता से प्राचीन कुएं से गाद और कचरे को हटा दिया और इसे वापस जीवन में ला दिया। भोवी या वद्दार समुदाय की उत्पत्ति का सटीक इतिहास अनिश्चित है। कुछ का दावा है कि वद्दार ओडिशा (समुदाय को ओड्रा के रूप में भी जाना जाता है) से आए थे, जबकि अन्य मानते हैं कि वे आंध्र प्रदेश से हैं, क्योंकि वे तेलुगु भी बोलते हैं। कुएं खोदने वाले समुदाय महाराष्ट्र और गुजरात में भी पाए जाते हैं।

हर साल दो मानसून- दक्षिण-पश्चिम मानसून (जून से सितंबर) और पूर्वोत्तर मानसून (अक्टूबर से दिसंबर) के बावजूद भारत पानी के लिए संघर्ष करता है।

हर साल दो मानसून- दक्षिण-पश्चिम मानसून (जून से सितंबर) और पूर्वोत्तर मानसून (अक्टूबर से दिसंबर) के बावजूद भारत पानी के लिए संघर्ष करता है।

कुआं खोदने वाले रामकृष्ण ने समझाया क‍ि वडार को मोटे तौर पर तीन उप-समूहों में विभाजित किया गया है। माटी या मन्नू वद्दार मुख्य रूप से मिट्टी और कीचड़ से संबंधित है, उन्होंने कहा कि कल्लू या दगड़ वद्दार पत्थरों को संभालते हैं जबकि ऊरु वद्दार रागी (उंगली बाजरा) की खेती करते हैं।

मैं रागी मुड्डे (रागी बॉल) के पौष्टिक भोजन के लिए भोविपल्या गाँव में शंकर के घर गई। मैंने सीखा कि बारिश के पानी को पकड़ने और कुओं को पुनर्जीवित करने में मदद करने के अलावा भोवी समुदाय रागी की खेती भी करता है और नियमित रूप से इसका सेवन करता है जो एक और जलवायु-अनुकूल अभ्यास है।

बेंगलुरु ने बड़े पैमाने पर कुओं के पुनरुद्धार और पुनर्भरण का काम किया है। मुख्य उद्देश्य भूजल स्तर को बढ़ाना है जो गिर रहा है और लगभग 100 किलोमीटर दूर बहने वाली कावेरी नदी पर शहर की निर्भरता को कम करना है।

पुनर्भरण कुएं जो किसी दिए गए क्षेत्र से वर्षा जल एकत्र करते हैं और इसे जमीन में पंप करते हैं जैसी व‍िध‍ि लोकप्रिय हो रही है। भोवी समुदाय के सदस्य पूरे शहर में इन कुओं की खुदाई, सफाई और रखरखाव में मदद कर रहे हैं।

हर साल दो मानसून- दक्षिण-पश्चिम मानसून (जून से सितंबर) और पूर्वोत्तर मानसून (अक्टूबर से दिसंबर) के बावजूद भारत पानी के लिए संघर्ष करता है।

डाउन टू अर्थ पत्रिका के एक लेख के अनुसार, “भारत में एक सामान्य मानसून वर्ष के दौरान लगभग 900 मिमी बारिश होती है और अगर हम यह मान लें कि भारत का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा इस बारिश से कवर हुआ है तो पानी की अनुमानित मात्रा 200 लाख करोड़ बाल्टियाँ से अधिक है। यह प्रति व्यक्ति 2 लाख (या 200,000) बाल्टियों तक आता है।

विश्व बैंक के अनुसार भारत में दुनिया की आबादी का 18 प्रतिशत हिस्सा है, लेकिन इसके जल संसाधनों का केवल चार प्रतिशत है जो इसे दुनिया में सबसे अधिक जल-तनावग्रस्त देश बनाता है। नीति आयोग की जून 2018 की रिपोर्ट बताती है कि भारत अपने इतिहास में सबसे खराब जल संकट से गुजर रहा है और लगभग 600 मिलियन लोग अत्यधिक जल संकट का सामना कर रहे हैं। जल गुणवत्ता सूचकांक में देश 122 देशों में 120वें स्थान पर है, जिसमें लगभग 70 प्रतिशत पानी दूषित है।

भारत के अधिकांश बड़े शहरों ने वर्षा जल संचयन अनिवार्य कर दिया है। दुर्भाग्य से यह बहुत कुछ केवल कागजों पर है और जलवायु परिवर्तन जो हमारे मानसून वर्षा पैटर्न को प्रभावित कर रहा है जैसी स्थिति को और खराब कर रहा है। लेकिन आशा की क‍िरण भी है।देश भर में अभी भी जल प्रबंधकों के पारंपरिक समुदाय मौजूद हैं और विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नामों से जाने जाते हैं। उनका पानी और पानी से संबंधित प्रथाओं के साथ एक प्राचीन संबंध है और यह अच्छा होगा कि उन पर और उनके कौशल पर प्रकाश डाला जाए।

मैं रागी मुड्डे (रागी बॉल) के पौष्टिक भोजन के लिए भोविपल्या गाँव में शंकर के घर गई। मैंने सीखा कि बारिश के पानी को पकड़ने और कुओं को पुनर्जीवित करने में मदद करने के अलावा भोवी समुदाय रागी की खेती भी करता है और नियमित रूप से इसका सेवन करता है जो एक और जलवायु-अनुकूल अभ्यास है

मैं रागी मुड्डे (रागी बॉल) के पौष्टिक भोजन के लिए भोविपल्या गाँव में शंकर के घर गई। मैंने सीखा कि बारिश के पानी को पकड़ने और कुओं को पुनर्जीवित करने में मदद करने के अलावा भोवी समुदाय रागी की खेती भी करता है और नियमित रूप से इसका सेवन करता है जो एक और जलवायु-अनुकूल अभ्यास है

अफसोस की बात है कि वे आधुनिक जीवन के हाशिये पर रहते हैं और ज्यादातर गुमनामी में हैं। उनकी युवा पीढ़ी अपने सदियों पुरानी कला से अलग हो गई है क्योंकि हमारे जल और जल संसाधनों के प्रबंधन के अपने पूर्वजों के इस प्राचीन ज्ञान को शायद ही कोई महत्व देता है। हमारे पानी के साथ हमारा रिश्ता अब नल चालू करने या फ्लश हैंडल दबाने या बोतलबंद पानी खरीदने तक ही सीमित है। यह बदलना चाहिए।

जैसा कि हम कृत्रिम बुद्धिमत्ता की दुनिया में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं तो माना जाता है कि यह हमारे जीने और कार्य करने के तरीके में क्रांति ला देगा। यह समय रुकने, पीछे हटने और ध्यान देने का है। हमने कभी भी मूल बातों पर वापस जाने और समय की कसौटी पर खरा उतरने वाले प्राचीन ज्ञान को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता महसूस नहीं की है।

पारंपरिक ज्ञान को आधुनिक तकनीक से मिलाना समय की मांग है। यह समय की जरूरत है। वे सह-अस्तित्व में रह सकते हैं। और शंकर, रामकृष्ण और अन्य भोवी कुआं खोदने वालों ने द‍िखाया कि सब कुछ बहुत अच्छा है।

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