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तमिलनाडु की मशहूर कल्लाकुरिची लकड़ी शिल्पकला, जिसे जीआई-टैग भी मिला हुआ है

कुप्पू स्वामी अपने पिता और दादा को लकड़ी के ब्लॉक के साथ काम करते हुए देखकर बड़े हुए, जिन्होंने सुंदर मूर्तियां बनाईं। वह एक कल्लाकुरिची शिल्पकार भी हैं। उनकी लकड़ी की नक्काशी एक फुट से लेकर चार से पांच फीट ऊंची देवताओं की मूर्तियों तक होती है।
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भोपाल, मध्य प्रदेश। कुप्पू स्वामी ने हाल ही में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम, उमंग 2k22 में अपने सुंदर हाथ की नक्काशीदार लकड़ी की कलाकृतियों को प्रदर्शित करने और बेचने के लिए मध्य प्रदेश के भोपाल में तमिलनाडु के कल्लाकुरिची से 1,600 किलोमीटर की यात्रा की। यह प्रदर्शनी 14 से 22 अक्टूबर के बीच भोपाल में आयोजित की गई थी।

कल्लाकुरिची लकड़ी की नक्काशी को पिछले साल 2021 में भौगोलिक संकेत जीआई टैग मिला था। 67 वर्षीय कारीगर द्वारा तैयार की गई लकड़ी की नक्काशी एक फुट से लेकर चार से पांच फीट ऊंची मूर्तियों तक होती हैं, जिनमें से ज्यादातर देवी-देवताओं की मूर्तियां होती हैं।

कुप्पू स्वामी ने गाँव कनेक्शन को बताया, “मैं अपने पिता और दादा को लकड़ी के ब्लॉक के साथ काम करते हुए देखकर बड़ा हुआ हूं, जिससे सुंदर मूर्तियां निकलती हैं।” 67 वर्षीय शिल्पकार ने कहा कि उन्हें वास्तव में याद नहीं है कि उन्होंने लकड़ी की नक्काशी कब शुरू की थी।

लकड़ी की नक्काशी एक फुट से लेकर चार से पांच फीट ऊंची मूर्तियों तक होती हैं, जिनमें से ज्यादातर देवी-देवताओं की मूर्तियां होती हैं।

लकड़ी की नक्काशी एक फुट से लेकर चार से पांच फीट ऊंची मूर्तियों तक होती हैं, जिनमें से ज्यादातर देवी-देवताओं की मूर्तियां होती हैं।

कल्लाकुरिची में लगभग 300 परिवार हैं जो अभी भी इन लकड़ी की मूर्तियों को बनाने में लगे हुए हैं। कुप्पू स्वामी ने कहा कि ज्यादातर समय, वे ऑर्डर पर काम करते हैं और फिर उन्हें दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों और कभी-कभी विदेशों में भी भेजते हैं।

प्रक्रिया को समझाते हुए शिल्पकार ने कहा कि वे पहले लकड़ी देखते हैं, जिसपर नक्काशी करनी होती है। फिर वे उसी के अनुसार लकड़ी का एक टुकड़ा चुनते हैं और उस पर काम करना शुरू करते हैं। लकड़ी को साफ किया जाता है और शिल्प का काम शुरू होता है।

नक्काशी की जाने वाली कलाकृति का एक चित्र कागज पर बनाया जाता है और फिर उसे लकड़ी की सतह पर स्थानांतरित किया जाता है। फिर, बारीकी से धातु के औजारों के साथ, शिल्पकार लकड़ी के टुकड़े को जीवंत करते हैं।

कुप्पू स्वामी ने कहा, लकड़ी की नक्काशी एक मेहनत वाला काम है। “हम वन विभाग से लकड़ी खरीदते हैं। हम गुलमोहर के पेड़ों की लकड़ी का उपयोग करना पसंद करते हैं लेकिन हम शीशम, आम आदि का भी उपयोग करते हैं। इसकी कीमत लगभग 1,200 रुपये प्रति क्यूबिक फुट है, “उन्होंने कहा।

“एक लकड़ी की मूर्ति बनाने में तीन से अधिक शिल्पकार लगते हैं। एक कागज पर चित्र बनाता है, दूसरा सैंडपेपर से लकड़ी को चिकना करता है, और दूसरा मूर्ति की विशेषताओं को तराशने में माहिर है, “कुप्पू स्वामी ने समझाया। एक बार नक्काशी हो जाने के बाद, इसे प्राकृतिक रंग और पॉलिश से चित्रित किया जाता है, “उन्होंने कहा।

एक मूर्ति को तैयार करने में करीब डेढ़ महीने का समय लगता है। और कई लोग इस पर काम करते हैं। जो शिल्पकार लकड़ी के ब्लॉक की खुरदरी सतह को सैंडपेपर से चिकना करता है और उसे नक्काशी के लिए तैयार करता है, उसे लगभग 750 रुपये का भुगतान किया जाता है।

कागज से ड्राइंग और डिजाइन को साफ लकड़ी पर स्थानांतरित करने वाले कारीगर को आमतौर पर उसके प्रयासों के लिए लगभग 2,500 रुपये का मेहनताना मिलता है। मूर्ति के चेहरे को तराशने वाला शिल्पकार लगभग 1,000 रुपये कमाते हैं और कलाकृति को चित्रित करने वाले को लगभग 750 रुपये मिलते हैं।

कुप्पू स्वामी ने समझाया, “इसलिए, हर एक मूर्ति को बनाने में लगभग 5,000 रुपये खर्च हो सकते हैं, और लकड़ी की कठोरता और उस पर नक्काशी की कठिनाई के आधार पर समय और लागत कम या ज्यादा हो सकती है।” उन्होंने कहा कि पूरी तरह से बनी मूर्तियों की कीमत उनके आकार के आधार पर 10,000 रुपये से 20,000 रुपये तक होती है।

कुप्पू स्वामी ने कहा कि घंटों की कड़ी मशक्कत के बावजूद उन्हें साल में सिर्फ दो से तीन लाख रुपये ही मिलते थे।

नाबार्ड कल्लाकुरिची लकड़ी के कारीगरों को ऋण प्रदान करके और शिल्प कौशल सीखने की इच्छा रखने वाले नए लोगों के लिए प्रशिक्षण कार्यशालाओं का आयोजन करके उनकी मदद कर रहा है।

“नाबार्ड उमंग 2k22 जैसे कार्यक्रमों के आयोजन में भी मदद करता है। यह शिल्पकारों को उनके द्वारा आयोजित प्रदर्शनियों तक लाने और ले जाने, उन्हें लगाने और उनके अन्य खर्चों की देखभाल करने का खर्च देखता है, “67 वर्षीय शिल्पकार ने कहा।

“लेकिन, मेरे लिए सभी नक्काशी को अपने स्थान से उन स्थानों तक ले जाना मुश्किल होता जा रहा है जहां ये प्रदर्शनियां आयोजित की जाती हैं। मैं बूढ़ा हो रहा हूं और सभी नक्काशी बहुत भारी और आसानी से खराब हो सकती है, “उन्होंने शिकायत की।

मूर्तिकार इस बात से भी चिंतित थे कि प्रदर्शनी में आने वाले लोग नक्काशियों को कैसे संभालते हैं। “नक्काशियों को लगातार संभालने और उँगलियों से लकड़ी पर खरोंच छोड़ देता है और लोग इसे नहीं समझते हैं, “उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि नक्काशी के लिए उन्हें बहुत सराहना मिली, लेकिन वास्तव में बहुत कम लोगों ने उन्हें खरीदा।

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