सूख गए हैं तालाब , नदियों में भी नहीं पानी ... ये बुंदेलखंड नहीं कन्नौज की तस्वीर है

सूख गए हैं तालाब , नदियों में भी नहीं पानी ... ये बुंदेलखंड नहीं कन्नौज की तस्वीर हैपानी न होने की वजह से पशुपालक परेशान हैं।

मोहम्मद परवेज, स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

कन्नौज। जिला मुख्यालय से करीब 12 किमी दूर औरैया-कन्नौज मार्ग से गुजरी ईसन नदी इस समय सूख गई है। पानी न होने की वजह से पशुपालक परेशान हैं। तालाबों में भी पानी न होने से दिक्कतें और बढ़ गई हैं। यहां तक कि ईसन नदी के आस-पास होने वाली हरी सब्जी जैसे-लौकी, तोरई, तरबूज, खीरा, ककड़ी आदि फसलों की सिंचाई में भी दिक्कत हो रही है।

नुनारी गाँव के निवासी साहब सिंह (65) का बताते हैं,‘‘बहुत परेशान हैं साहब। हियन सब जानवर पियासन मरे जात हैं। ईसन नदी में पानी कतई नाहीं है। जानवर सब भूखन-पियासन मरे जात हैं।” अमन कुमार यादव (32 वर्ष) कहते हैं, ‘‘योगी सरकार से बहुत उम्मीद थी कि किसानों को बिजली और पानी दिलाएंगे, लेकिन नदियों में पानी कम से कम दो महीने से नहीं आया। बताइए हमारे जानवर त्राहि-त्राहि कर रहे हैं और हमारे गाँव में ऐसा तालाब भी नहीं है, जिसमें इनको पानी पिला दिया जाए।’’

ये भी पढ़ें- कश्मीर: बीएसएफ की परीक्षा में टॉप करने वाले नबील को आतंकियों ने दी धमकी

नदियां खुद पानी लाती हैं। नदी को पानी हम लोग नहीं देते, बल्कि कभी-कभी पानी नहरों के लिए नदियों से ही लेना पड़ता है। हां, नहरों का बचा-खुचा पानी जरूर नदी को दिया जाता है। इस समय प्रचंड गर्मी है इसलिए पांडु और ईसन नदी सूखी है।
आलोक चतुर्वेदी, एक्सईएन सिंचाई खंड-कन्नौज

अमन आगे कहते हैं, ‘‘हमारे यहां के हजारों किसान इस समस्या से जूझ रहे हैं। नलों में भी पानी नहीं है। हमारे यहां मवेशी तो बहुत ज्यादा हैं। कोसों दूर मवेशियों को ले जाते हैं लेकिन हमको पानी नहीं मिलता है। ईसन नदी तिर्वा-बेला रोड पर कहीं भी पानी नहीं है। अगर इस नदी में पानी छुड़वा दिया जाए तो इससे महान कृपा नहीं होगी।’’

इस बाबत जब डीडीओ एके वैष्य से बात की गई तो उन्होंने बताया, ‘‘मुझे जानकारी नहीं है। तहसील दिवस में आया हूं। पहुंचकर बता दूंगा।’’ सीडीओ उदयराज यादव के सीयूजी मोबाइल नंबर पर संपर्क किया गया लेकिन बात नहीं हो सकी।

इन गाँवों से गुजरी है नदी

कन्नौज जिले के तिर्वा क्षेत्र से नुनारी, सियापुर, काछी, सखौली, चिंतापुर्वा, जगनपुर्वा, पट्टी पवोरा, सहनापुर, नौरंगपुर नगरिया के निकट से ईसन नदी निकली है। कन्नौज तहसील क्षेत्र के नेरा आदि क्षेत्र से नदी बहती है। इंदरगढ़ क्षेत्र के पारसपुर गाँव समेत सैकड़ों गाँव को नदी छूती है। ईसन नदी मैनपुरी जिले से कन्नौज आई है। यहां से कानपुर जिले के बिल्हौर क्षेत्र को छूती हुई आगे निकल गई है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top