वीडियो : ब्रेन सर्जरी के वक्त मरीज़ गिटार बजाए, तो कैसा रहेगा...?

वीडियो : ब्रेन सर्जरी के वक्त मरीज़ गिटार बजाए, तो कैसा रहेगा...?ब्रेन सर्जरी के दौरान गिटार बजाता पेशेंट

बेंगलुरू । हॉस्पिटल, डॉक्टर और ब्रेन सर्जरी, अगर इन तीनों शब्दों को एक साथ सुनेगें तो समझ जाएगें कि मामला गंभीर है… लेकिन अगर ऑपरेशन के वक्त कोई गिटार बजाए तो कैसा लगेगा ? और अगर वो गिटार बजाने वाला शख्स कोई और नहीं बल्कि पेशेंट हो तो ?

अरे अरे चौंकिए नहीं, क्योंकि अनोखे ऑपरेशन की ये खबर आई है सीधे बेंगलुरू से, जहां डॉक्टरों ने एक 32 वर्षीय युवक जो पेशे से संगीतकार है, उसकी ब्रेन सर्जरी की है।

यह भी पढ़ें : मिट्टी की डॉक्टर है ये मशीन, देखिए मिनटों में कैसे करती है जांच

डॉक्टर्स सर्जरी करते रहे युवक गिटार बजाता रहा

ये युवक डैस्टनिया नामक एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर से जूझ रहा था, जिस वजह से उसकी सर्जरी की गयी। इस डिसऑर्डर में उंगलियों में ऐंठन होती है और उन्हें इच्छा अनुसार चलाया नहीं जा सकता।

इस समस्या को सुलझाने के लिए डॉक्टर्स ने तय किया कि ऑपरेशन के वक्त युवक गिटार बजाए ताकि ब्रेन के उस हिस्से का आसानी से पता लगाया जा सके जहां से ये प्राब्लम है, और हुआ भी बिल्कुल वैसा ही, इस तरह से ये ऑपरेशन एक अजीबो-गरीब एक्सपेरिमेंट में बदल गया जो कि पूरी तरह से सफल रहा।

गिटार प्रेमी ये युवक अब पूरी तरह से स्वस्थ है और उसका कहना कि, ”सर्जरी के बाद मेरी उंगलियां पूरी तरह से काम करने लगी हैं, अब मैं बहुत आसानी से गिटार की स्ट्रिंग पर अपनी उंगलिया फेर सकता हूं।“

गाय की मदद से हो सकेगा एचआईवी का इलाज, अमेरिकी शोध में खुलासा

सूट-बूट पहनकर टाई लगाकर खेती करता है ये किसान

Share it
Top