यूपी समिट 2018 : डेयरी क्षेत्र को और आगे बढ़ाने के लिए उठाएंगे कदम 

यूपी समिट 2018 : डेयरी क्षेत्र को और आगे बढ़ाने के लिए उठाएंगे कदम लखनऊ में यूपी इंवेस्टर्स समिट 2018 में संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सरकार राज्य में निवेश और बेहतर कारोबार के इरादे से दो दिवसीय इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन कर रही है। इस आयोजन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इंवेस्टर्ड समिट में मोदी ने डेयरी क्षेत्र में किस तरह वैल्यू एडिशन करके उसके आगे बढ़ाने की बात कही।

यूपी समिट में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हमें किसान और इंड्रस्ट्री के बीच का कनेक्शन मजबूत करना चाहते है। जैसे दूध उत्पादन में उत्तर प्रदेश, देश में सबसे आगे है। लेकिन अब इसमें कैसे ज्यादा से ज्यादा वैल्यू एडिशन किया जाए। कैसे डेयरी के ढांचाकृत सुविधा को आधुनिक बनाया जाए इस बारे में भी हमको आगे कदम उठाने होंगे।"

यह भी पढ़ें- योगी ने कहा- तीन साल में पैदा करेंगे 40 लाख रोजगार

भारत पिछले 15 वर्षों से विश्व का सर्वाधिक दूध उत्पादन करने वाला देश बना हुआ है। वर्ष 2013-14 में दूध का उत्पादन करीब 137.7 मिलियन टन दूध का उत्पादन हुआ था जो बढ़कर 2016-17 में 163.6 मिलियन टन हो गया है। इस हिसाब से लगभग 18.81 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम में कहा कि इस समिट का लक्ष्य यूपी को बीमारू राज्य की श्रेणी से उभारने का है, पीएम मोदी हमें विकास के लिए समय-समय पर मार्गदर्शन देते हैं. उन्होंने कहा कि अगर भारत को विकास की राह में आगे बढ़ाना है तो रास्ता यूपी से ही होकर जाता है। इस समिट में हमारी मुख्य फोकस एग्रो, डेयरी, फूड प्रोसेस, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे बड़े क्षेत्रों पर है।

यह भी पढ़ें- यूपी इंवेस्टर्स समिट: ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगे, जो यूपी को नई बुलंदियों पर ले जाएगा: मोदी

देश में भूमिहीन एवं सीमांत किसान के लिए डेयरी व्यवसाय उनके जीवनयापन का एक जरिया बन गया है। करीब सात करोड़ ऐसे ग्रामीण किसान परिवार डेयरी से जुड़े हुए हैं। सकल घरेलू कृषि उत्पाद में पशुपालन का महत्वपूर्ण योगदान है, जिसमें डेयरी उद्योग का योगदान सर्वाधिक है। हाल ही में एडेलवाइस सिक्युरिटीज की आई ताजा रिपोर्ट के अनुसार इस क्षेत्र का कारोबार सालाना 15 प्रतिशत की दर से बढ़ता हुआ 2020 तक 9,400 अरब रुपये तक पहुंच जाने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- मोदी और योगी बोलें - आलू चिप्स और मैंगो पल्प बनाने में सबको पीछे छोड़ देगा यूपी

Share it
Top