ये वीडियो देख लेंगे तो दोबारा चमकदार सब्जी नहीं खरीदेंगे शहर के लोग Video

ये वीडियो देख लेंगे तो दोबारा चमकदार सब्जी नहीं खरीदेंगे शहर के लोग Videoफोटो प्रतीकात्मक.. वीडियो नीचे देखिए.. 

ये वीडियो हमें नहीं पता किस शहर, कस्बे और गली का है। न हम वीडियो में दिख रहे शख्स को जानते हैं,लेकिन इसे आप को जरुर देखना चाहिए क्योंकि ये आपकी सेहत से सीधा खिलवाड़ है, ये धोखा है आपसे।

जब आप अपने शहर की बाजार, अपार्टमेंट के नीचे वाली मार्केट में सब्जी खरीदते हैं तो सबसे पहले नजर उन पर जाती है, जो सब्जियां चमकदार होती हैं, जो साफ होती हैं आप कह लीजिए देखने में सुंदर होती हैं, हम और आप उन्हें लेने की कोशिश करते हैं, लेकिन ये चिकनी, चमकदार चीजें आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं।

ये भी पढ़ें- आप की खेती के कायाकल्प का रामबाण उपाय सरकार छुपाए क्यों है ?


ये भी पढ़ें- वायरल वीडियो : बुजुर्ग और असहाय लोगों के लिए बड़े काम की है 'मशीन'

वीडियो में एक शख्स मूलियां धुलता नजर आ रहा है। ये मूली जिस नाली में धोई जा रही है वो इतनी गंदी है कि आप उसके पास से निकलना नहीं चाहेंगे, लेकिन ये व्यक्ति इसी में मूलियां धोकर आपसे ज्यादा पैसे लेना चाहता है।

इस शख्स के बारे में भले ही आपको जानकारी न हो लेकिन ऐसे की वीडियो आपको सोशल मीडिया में दिख जाएंगे। जब सब्जियां नाली और गटर में धोई जाती हैं। आलू, गाजर, बैंगन, जैसी कई सब्जियां कुछ किसान और कुछ कारोबारी गंदे नालों और तालाबों में धोते कई बार पकड़े गए हैं। ये पानी इतना प्रदूषित होता है कि इसके छूने भर कई बीमारियां हो जाएं।

इतना नहीं कुछ किसान ऐसे ही नदी-नालों के आसपास और उनसे पानी लेकर खेती करते हैं। गाजियाबाद के इंद्रापुरम में कई किसान गटर के पानी से सिंचाई कर सब्जियां उगाते थे, इनमें जांच के दौरान आर्सेनिक समेत कई हानिकारक तत्वों की मात्रा पाई गई थी। इसी तरह गाजियाबाद में हिंडन के किनारे किसान खेती करते हैं तो यमुना समेत कई नदियों के दूषित पानी से सब्जियों की खेती और धुलाई होती है।

डॉक्टरों के मुताबिक पहले तो ऐसी चमकदार सब्जियां लेने से परहेज करें, दूसरा उन्हें लाएं तो अच्छे से धुले। गांव कनेक्शन में हर्बल आचार्य डॉ. दीपक आचार्य अपने लेखों अक्सर ऐसी सब्जियों को गुनगुने पानी में धुलकर खाने की सलाह देते हैं। गर्म पानी में धुलने से सब्जियों पर जमे हानिकारक कीटनाशक भी धुल जाते हैं।

तालाब में धोई जा रही गाजर। फोटो गांव कनेक्शन

ये भी पढ़ें- वायरल वीडियो : गांव में भैंस चराने वाले इस बच्चे के स्टंट आपको हैरत में डाल देंगे

ये भी पढ़ें- वायरल वीडियो : क्या ये सच में बचपन की हत्या है?

UP BOARD RESULT 2018 : कुछ घंटे बाद आएगा यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट, ऐसे देंखे

प्लास्टिक की बोतल में रखीं दवाओं में घुल रहा जहर!

ये भी पढ़ें- फल और मिठाई लेने से पहले देख लें, कहीं आप तक तो नहीं पहुंच रहा है ये जहर

Share it
Top