म्यूचुअल फंड्स में कैसे करें निवेश?

Divendra SinghDivendra Singh   19 April 2019 12:30 PM GMT

शेयर बाज़ार में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं। कभी आप सुनते हैं, बाज़ार धड़ाम से गिर गया, कोई आतंकवादी घटना हुई बाज़ार नीचे आ गया, कुछ अच्छा हुआ बाज़ार ऊपर चढ़ गया तो हम कैसे निवेश करें कि हमें लाभ भी हो और हमारा पैसा डूबे नहीं।

म्यूचुअल फंड्स में निवेश कैसे करें और ये किस तरह हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है, इस बारे में गाँव कनेक्शन ने बात की डिजिटल लिट्रेसी विशेषज्ञ आरती मोटवानी से। आरती कहती हैं कि म्यूचुअल फंड्स आपके लिए बेहतर चुनाव हैं क्योंकि इसमें चार्जेज़ बिल्कुल नहीं होते या बहुत कम होते हैं।

हम सबने सुना है कि शेयर बाज़ार में निवेश कर के आसानी से मुनाफा कमाया जा सकता है जो कि बैंक से मिलने वाले लाभ से जल्दी मिल जाता है, यानि कि बैंक में अपने पैसे रखने पर अगर आपको साढ़े छह से लेकर आठ प्रतिशत तक का रेट ऑफ इंटरेस्ट मिल रहा है तो शेयर बाज़ार में आपको 17 प्रतिशत तक का लाभ हो सकता है। हम सभी जाकर शेयर बाज़ार में निवेश नहीं कर सकते, इसके पीछे क्या कारण है?

म्यूचुअल फंड्स क्या होते हैं?

आरती बताती हैं, "म्यूचुअल फंड वो फंड है जहां 10 निवेशक मिल कर पैसे इकट्ठे करते हैं और उन पैसों से शेयर बाज़ार या और फंड्स में निवेश किया जा सकता है और लाभ कमाया जा सकता है। साथ ही यहां नुकसान होने की संभावनाएं नहीं है क्योंकि म्यूचअल फंड्स में जो आपका पैसा निवेश करता है वो रात दिन आपके पैसे की चिंता करता है और रात-दिन आपके पैसे को देख रहा होता है कि बाज़ार का रुख किस तरफ है। निवेशक बाज़ार को देखते हुए आपका पैसा लगाएगा और उस ही हिसाब से निकाल भी लेगा।"

"आप यहां निश्चिंत रह सकते हैं। आपको बस एक एसआईपी लेनी है या म्यूचुअल फंड के और तरीकों से अपना पैसा निवेश करना है। म्यूचुअल फंड की एसआईपी आप पांच सौ रुपए से शुरू कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यही है कि एक छोटे से निवेश से आप बेहतर लाभ कमा सकते हैं। इसका अर्थ है कि वो 17 या 15 या 10 प्रतिशत का लाभ आप कमा सकते हैं बहुत छोटा सा हिस्सा निवेश कर के, "वो आगे बताती हैं।

आरती म्यूचुुअल फंड्स का दूसरा फायदा ये बताती हैं कि आप इसमें एक बार में भी निवेश कर सकते हैं और छोटे-छोटे हिस्सों में भी निवेश कर सकते हैं। अगर आप एक एसआईपी पांच सौ रुपए से शुरू कर रहे हैं तो साल भर में आपको छह हज़ार रुपए निवेश करने हैं और आप एक हज़ार, दो हज़ार या किसी भी राशि से एसआईपी शुरू कर सकते हैं। आज के समय में म्यूचुअल फंड्स एक अच्छा तरीका है अपने पैसों को निवेश करने का।

कैसे करें म्यूचअल फंड्स में निवेश?

1. आप किसी ब्रोकर या डिस्ट्रिब्यूटर के ज़रिए निवेश कर सकते हैं।

2. आप सीधे खुद निवेश कर सकते हैं।

आरती बताती हैं कि अगर आप ब्रोकर के ज़रिए म्यूचअल फंड में निवेश करते हैं तो लाभ का कुछ प्रतिशत उसको मिलता है क्योंकि वो आपको सेवाएं दे रहा है। वहीं अगर आप सीधे निवेश करते हैं तो आपका लाभ पूरा आपको मिलता है। खुद निवेश करने में एक समस्या है कि आपको उतनी जानकारी नहीं होती है तो आप ओनलाइन रिव्यू पढ़ सकते हैं। रिव्यूज़ से आपको मदद मिलती है कि आप किस फंड में निवेश करें। साथ ही कंपनियां खुद भी निवेशकों को बताती हैं कि कौन सा फंड खरीदना उनके लिए फायदेमंद रहेगा। आप इससे भी मदद ले सकते हैं और निवेश कर सकते हैं।

सीधे म्यूचुअल फंड में कैसे करें निवेश?

आरती के अनुसार, आपको सीधे कंपनी की वेबसाइट पर जाना है। चाहे आप एक्सिस की बात करें, चाहे फ्रैंकलिन की बात करें, चाहे आप एचडीएफसी की बात करें या आपने कैम्स (CAMs) जो एक कॉमन प्लेटफॉर्म है उस पर रजिस्टर कर लिया, एक बार आपने केवायसी करा ली तो उसके बाद आप आराम से निवेश करते रहिए। आपको दोबारा कोई परेशानी नहीं होगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Share it
Top