छत्तीसगढ़: भारत-चीन सीमा पर शहीद हो गए बस्तर के गणेश कुंजाम

Tameshwar SinhaTameshwar Sinha   17 Jun 2020 2:19 PM GMT

कांकेर(छत्तीसगढ़)। सोमवार की भारत-चीना सीमा पर छत्तीसगढ़ के गणेश कुंजाम भी शहीद हो गए, जल्द ही उनकी शादी होने वाली थी, लेकिन कोरोना के चलते शादी की डेट आगे बढ़ा दी गई थी।

बस्तर संभाग के कांकेर जिले चारामा ब्लॉक के कुररूटोला ग्राम पंचायत के गाँव गिधाली के गणेश कुंजाम ने साल 2011 में आर्मी ज्वाइन की थी। उनके चाचा तिहारूराम कुंजाम बताते हैं, "फोन आया कि मैं गणेश का साहब बोल रहा हूं, आपका बच्चा चीन बार्डर पर शहीद हो गया है। मैंने तब तुरंत टीवी खोलकर देखा, तब तीन लोगों का ही नाम बता रहे थे।"

गणेश दो बहनों में अकेले भाई थे, घर में उनकी शादी की तैयारी चल रही थी कि ये खबर आ गई। घर वालों का रो रोकर बुरा हाल है।

गणेश के चाचा आगे बताते हैं, " एक महीने पहले गणेश से बात हुई थी, तब बताया था कि चाचा मेरी दूसरी जगह पोस्टिंग हो रही है, इसके बाद एक महीने से रोज फोन मिला रहा हूं, लेकिन नहीं मिल रहा था।"

भारत-चीन सीमा पर हुई झड़प में जवान गणेश राम कुंजाम गंभीर रूप से घायल हो गए थे आज जवान की इलाज के दौरान मौत हो गई। गणेश कुंजाम ने 2011 में आर्मी ज्वाइन की थी। एक महीने पहले ही चीन बॉर्डर पर उनकी पोस्टिंग हुई थी। पूर्वी लद्दाख में सोमवार रात को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी(पीएलए) और भारतीय सेना के बीच हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए। और कई जवान बुरी तरह घायल हो गए हैं।

भारतीय सेना ने मंगलवार रात जारी बयान में कहा था कि, "संघर्ष वाली जगह पर बुरी तरह घायल होने और शून्य से नीचे के तापमान की वजह से 17 घायल जवान शहीद हो गए, जिससे अब तक संघर्ष में शहीद होने वाले कुल जवानों की संख्या 20 हो गई।"

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.