इन बातों को ध्यान रखकर आसानी से भरें ऑनलाइन फॉर्म

आजकल अधिकतर प्रतियोगी परीक्षाओं के फॉर्म ऑनलाइन भरे जाते हैं। हम में से बहुत से लोगों को कई बार फॉर्म भरने में परेशानी होती है तो हम साइबर कैफे की मदद लेते हैं या किसी दोस्त की मदद लेते हैं। गाँव कनेक्शन से बात करते हुए डिजिटल लिट्रेसी एक्सपर्ट आरती मोटवानी ने बताया कि किस तरह आप आसानी से खुद के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं और एडमिट कॉर्ड डाउनलोड कर के सेव कर सकते हैं।

हमारी नज़र में आया कि अक्टूबर, 2018 में जब यूपीटीईटी का फॉर्म आया था तो लोगों को उसे भरने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। कई लोगों ने साइबर कैफे वालों को पांच-पांच सौ रुपए देकर दो-तीन बार में अपना फॉर्म भरवाया था। पहले तो परीक्षा फॉर्म की फीस पांच सौ-छह सौ रुपए है ऊपर से उसे भरने के लिए आपको उतने ही पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। परीक्षा देने भर के लिए आपको इतने पैसे खर्च करने पड़ जाते हैं। इस समस्या से बचने का उपाय है कि आप अपने आप फॉर्म भरना सीख लें।

आप कैसे आसानी से भर सकते हैं प्रतियोगी परीक्षाओं के फॉर्म?

आरती बताती हैं, सामान्यत: जो भी फॉर्म्स भरने होते हैं उनमें लगभग एक जैसी ही जानकारियां मांगी जाती हैं जैसे, नाम, पिता का नाम, पता, कैटेगरी, आपकी पुरानी परीक्षाओं की जानकारी (हाईस्कूल या हायर सैकेंडरी के अंक, अनुक्रमांक) आदि। अगर आपको खुद फॉर्म भरना है तो ये सारी जानकारियां आप एक जगह सेव कर के रख लीजिए। इनके अलावा आपसे एक पासपोर्ट साइज़ तस्वीर मांगी जाती है, जिसका साइज़ अमूमन 20 से 50 केबी रहता है। साथ ही आपके हस्ताक्षर भी मांगे जाते हैं, जिसका साइज़ ज़ीरो से 20 केबी के बीच मांगा जाता है। इन्हें भी बाकी जानकारियों के साथ सेव कर लीजिए।

कभी-कभी ऐसा होता है कि आपसे आपके बाएं या दाएं हाथ के अंगूठे का निशान मांगा जाता है तो वो भी एक जगह सेव कर लीजिए। अगर ये सभी जानकारियां आपके पास हैं तो आपको साइबर कैफे में पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है।

आप साइबर कैफे जाइए, एक कम्प्यूटर लीजिए या आपके पास खुद का कम्प्यूटर है या मोबाइल पर भी आप फॉर्म भर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षा का फॉर्म खोलिए सारी जानकारियां उसमें भरिए, जो कि आपके पास पहले से ही तैयार हैं। इसके बाद आपके पास पेमेंट करने का चुनाव आएगा तो आप ऑनलाइन बैंकिंग या क्रेडिट या डेबिट कॉर्ड से पेमेंट कर सकते हैं। आपका फॉर्म भर जाएगा।

इसके बाद जब आपका एडमिट कॉर्ड आए तो उसे डाउनलोड करके सेव कर लीजिए। आप अपना परीक्षा फॉर्म भी सेव कर के रख लीजिए। इससे आपको अनुक्रमांक देखने के लिए भटकने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। यहां पर आपको किसी दूसरे की आवश्यकता नहीं होगी, आप अपने आप कोई भी फॉर्म भर सकते हैं।

आरती कहती हैं, "अगर आपको घबराहट होती है कि कहीं गलती से आपका फॉर्म गलत भरा गया तो क्या होगा, आपको परेशान होने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं है। जब तक आप पैमेंट नहीं करते हैं तब तक आपको कोई दिक्कत नहीं है, आप दोबारा फॉर्म भर सकते हैं। फीस जमा करने से पहले आप अच्छी तरह अपनी भरी हुई जानकारियों को जांच लें।"

"खुद से फॉर्म भरने का फायदा ये है कि आपको अलग-अलग भटकना नहीं पड़ेगा, आपकी परीक्षाओं से जुड़ी सारी जानकारियां आपके पास होंगी। इन्हें एक जगह सेव करके रख लीजिए ताकि जब परीक्षा परिणाम आए तो आप आराम से जांच लें। आपको कुछ भी प्रिंट आउट निकालने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। सारा कुछ आपके पास सोफ्टकॉपी में सेव होगा। आपके लैपटॉप में आपकी सारी जानकारी सेव होगी तो आप अपना फॉर्म खुद भरिए," - वो आगे बताती हैं।

ये भी पढ़ें : म्यूचुअल फंड्स में कैसे करें निवेश?


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Share it
Top