तुमसे दूर होकर: शराब ने मोहब्‍बत को बर्बादी के कगार पर पहुंचा दिया था

अजय और अंजलि प्यार में पागल थे और एक बार एक साथ रहने का सपना देखा था। जब अजय ने शराब पीना शुरू किया और उनका वैवाहिक जीवन एक दर्दनाक जीवन में सिमट गया। लेकिन वह रुक गया। क्या वह और उसके जीवन का प्यार, फिर एक हो पाएंगे?

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

जगमगाते तारों को गिनते हुए खुले आसमान को निहारना कितना अच्छा लगता है..."

करीब आओ ..."अंजली ने अजय की आवाज को धीरे से सुना। उसने अपने आप को करीब से गले लगाया और आह भरी। वे दिन कहाँ गए, उसने सोचा। कॉलेज में प्यार के शुरुआती दिन। वे एक थे। क्‍लास के बाद अजय के फ्लैट पर प्यार, रोमांस और अपने सपनों के भविष्य पर चर्चा करना उनका सबसे पसंदीदा काम होता था।

अजय ने उससे वादा किया था, "हम सर्दियों में शादी करेंगे जब गुलाब पूरी तरह खिलेंगे।" उसे अभी भी अपनी शादी का दिन याद था जब वे अजय के फ्लैट पर पहुंचे। सामने के दरवाजे से कमरे के अंदर तक फर्श को नरम, ताजी गुलाब की पंखुड़ियों से ढँक दिया था, ताकि वह चल सके।

उन गुलाब की पंखुड़ियों के बीच कांटे कब दिखाई दिए, अंजलि ने उदास होकर सोचा। ऐसे दिन थे जब वह अपना दिल बहलाना चाहती थी। लेकिन उसने अपने आँसू निगल लिए और नीचे चली गई। अजय बालकनी में अपनी कुर्सी पर सो रहा था। उसने कॉफी के साथ ट्रे नीचे रख दी, लेकिन उसने अपनी आँखें नहीं खोलीं।

अंजलि ने अवसर का लाभ उठाकर उसके चेहरे को गहराई से देखा। मुरझाया हुआ माथा, भूरे बाल, उसके सूखे होंठ।

तुमसे दूर होकर, अंजलि और अजय की कहानी को अनुलता राज नायर ने लिखा है जो भारत के सबसे बड़े ग्रामीण मीडिया प्लेटफॉर्म, गाँव कनेक्शन और विश्व स्वास्थ्य संगठन दक्षिण-पूर्व एशिया (WHO SEARO) के बीच एक सामाजिक अभियान के लिए एक सहयोग के हिस्से के रूप में लिखी गई है शराब के सेवन के खिलाफ लिखी गई है। सीरीज मेरी प्यारी जिंदगी के नाम से है जो कविता, कव्वाली, ऑडियो और वीडियो कहानियों के माध्‍यम से शराब छोड़ने के लिए प्रेरित करता है। कहानियों को गांव कनेक्शन के संस्थापक नीलेश मिश्रा ने सुनाया है।

गुलाब का बिस्तर नहीं

अजय पूरे एक साल से शांत था। उससे पहले 15 साल तक वह लगातार शराब पीता था। शराब ने उन्हें अलग कर दिया था। अंजलि ने कई रातें याद कीं जब वह अजय के काम से सीधे घर आने की उम्मीद में तकिए को गले लगाकर सो जाती थी।

उसने कभी नहीं किया। हर बार जब वह उसे किसी बार में शराब पी रहा होता था तब वह उससे वादा करता था कि वह आधे घंटे में घर आ जाएगा। वह 'आधे घंटे' का इंतजार वर्षों में खिंच गया था।

शुरू में जब वह घर आता तो उसे जगाता और उसके करीब आने की कोशिश करता। लेकिन वह उस शराब से खफा हो गई थी जो उसने अपनी सांसों में सूँघी थी और उसका तकिया पकड़कर, वह सोने के लिए गेस्‍ट रूम में चली जाती थी।

सुबह अजय ने ऐसा व्यवहार किया जैसे कुछ हुआ ही न हो। वह तैयार हो जाता और जल्दी वापस आने का वादा करके काम पर चला जाता। अंजलि ने उससे बात करने की कोशिश की। लेकिन अजय के पास इससे कुछ नहीं होगा। वे दोनों जानते थे कि शराब उनके बीच दीवार बना रही है।

कभी-कभी, अजय अपना आपा खो देता और आहत करने वाली बातें कहता। "जाओ और किसी और को ढूंढो अगर तुम चाहती हो कि कोई पूरे दिन तुम्हारे साथ बैठे और तुम्हारे कानों में मीठी-मीठी बातें करे," वह उस पर चिल्लाता। अंजलि पीछे हट गई। वह जानती थी कि यह अजय नहीं बल्कि शराब बात कर रहा है। वह यह भी जानती थी कि शराब ने अजय पर शारीरिक रूप से भारी असर डाला है। वह अपना आत्मविश्वास खो रहा था। वह जानता था कि वह उसके लिए कोई खुशी नहीं ला पाएगा। वह उसके साथ न रहने के बहाने बनाने लगा।

इस बीच अंजलि ने अपने कॉलेज के काम में खुद को दबा लिया। काम के बाद, उसने एक कोचिंग संस्थान में भी पढ़ाना शुरू किया। वह अपनी दिनचर्या से इतनी थक जाती थी कि उसे अब अजय के साथ रहने की भी लालसा नहीं थी। एक साथ सोने की तो बात ही छोड़िए, दोनों ने साथ में कॉफी भी नहीं पी।

एक कप कॉफी

और यहाँ वे थे। अजय एक शुरुआत के साथ उठा और अंजलि ने खुद को अपनी कड़वी यादों से दूर आने के लिए मजबूर कर दिया। उसने अजय को अपनी कॉफी का प्याला सौंप दिया।

अजय ने अंजलि को बहुत देर तक देखा और उसकी आँखें भर आयीं। ऐसा अब अक्सर होता था, जब उसने शराब पीना छोड़ दिया था। अजय उदास चुप्पी में खो जाता, भावुक हो जाता और रोता। उसके मन में इस बात का वास्तविक अफसोस था कि उसने कैसे शराब को उनके जीवन को बर्बाद करने दिया। वह अक्सर उससे माफी मांगता था।

अंजलि यह सहन नहीं कर सकी। आखिर एक समय था जब वह इस आदमी को शब्दों से परे प्यार करती थी। वह उसका सबसे अच्छा दोस्त और प्रेमी था। वह आगे बढ़ी, उसे अपनी बाहों में लिया और बहुत देर तक रोती रही। अंत में उसने बेहतर महसूस किया। उसने उसे माफ कर दिया। हो सकता है कि उन्होंने अपने जीवन के कई साल बर्बाद कर दिए हों, लेकिन उनके पास अभी भी कई साल आगे थे। वे अभी भी साथ थे।

अजय के माथे पर धीरे से किस करते हुए अंजलि ने उसे धीरे से कहा, "हम हनीमून के लिए बहुत बूढ़े हो सकते हैं, लेकिन हम तीर्थ यात्रा पर क्यों नहीं जाते हैं," वह हँसी। अजय मुस्कुराया और उसके चेहरे से उदासी के काले बादल छंट गए। वह यात्रा की योजना बनाने के लिए अपने ट्रैवल एजेंट को फोन करने के लिए अपने फोन के पास पहुंचा। वर्षों बाद अंजलि ने वास्तव में उससे कुछ मांगा था और वह उस पर मुस्कुराई थी। वह उसे देने के लिए दृढ़ था।

सामूह‍िक एक कहानी लेकर आते हैं क‍ि कैसे शराब युवा जीवन को बर्बाद कर सकती है और सपनों को चकनाचूर कर सकती है।

गांव कनेक्शन के संस्थापक नीलेश मिसरा द्वारा सुनाई गई कहानी तुमसे दूर होकर बताती है कि कैसे शराब एक प्यार भरे रिश्ते और सबसे उत्साही सपनों को बर्बाद कर सकती है।

Meri Pyaari Zindagi #who #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.