कोरोना ने बढ़ायी मूर्तिकारों की परेशानी, गणेश उत्सव के लिए नहीं मिल रहे ऑर्डर

Jinendra ParakhJinendra Parakh   8 July 2020 7:55 AM GMT

रायपुर(छत्तीसगढ़)। गणेशोत्सव के लिए मूर्तिकारों के पास कई महीने पहले से ऑर्डर लगने लगते थे, लेकिन इस बार ये मूर्तिकारों के पास काम ही नहीं है, जबकि गणपति उत्सव को डेढ़ महीने से भी कम समय बचा है।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के रामसागर पारा में रहने वाले 73 साल के मूर्तिकार पिछले 53 वर्षों से साल 1968 से मूर्तियां बनाते आ रहे हैं। गणेश चतुर्थी में मूर्ति के साथ- साथ दुर्गा पूजा, चेट्रीचंड महोत्सव, स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस में झांकियां भी सजाते हैं, लेकिन इस बार काम ही नहीं है।

माधव प्रसाद कहते हैं, "इस कोरोना संकटकाल और लॉकडाउन के कारण मूर्तिकारों के जीवन में भी आर्थिक चुनौतियां बढ़ गई हैं। इस बार न तो बड़ी मूर्तियों का आर्डर मिला हैं और न ही अब तक किसी ने झांकी बनाने का आर्डर दिया हैं। गणेश चतुर्थी के लिए छह महीने पहले बुकिंग आ जाती थी, लेकिन इस बार न तो बड़े ग्राहक आए हैं और न ही बड़ी समिति वाले। फिर भी हम लोग उम्मीद में छोटे गणेश जी बना रहे हैं की लोग शायद अपने घरों में स्थापना के लिए ले ही जाएं।"


माधव प्रसाद साहू पुरानी तस्वीरों को दिखाते हैं, जिसमें महात्मा गांधी, कारगिल युद्ध, देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद, झांसी की रानी, बहादुर शाह ज़फर की रंगून यात्रा, प्रधानमंत्री राजीव गांधी की झांकियां बनायी हैं। साथ ही जेल कैदियों के साथ मिलकर कई तरह की झाकियां बनाई हैं। माधव प्रसाद कहते हैं, "यह सीजनल काम है, लेकिन साल भर विभिन्न त्यौहार और उत्सव में आर्डर मिल जाते हैं जिससे जीविका चलती है, इस काम में मेरे घर के 11 सदस्य मेरी मदद करते हैं।

वो आगे कहते हैं, "पहले लोग ख़ुशी ख़ुशी और पूरे धूम धाम से गणेश चतुर्थी मनाते थे, और हम भी 10 फ़ीट का गणेश जी बनाते थे लेकिन इस वर्ष न तो ग्राहक आये हैं और न ही कोई बड़ा आर्डर मिला है। अब बड़े आर्डर मिलने की उम्मीद भी बेहद कम हैं। ग्राहक की उम्मीद में छोटी-छोटी मूर्तियां बना रहे हैं। छोटी मूर्ति लोग घर में स्थापना करेंगे ऐसा सोच कर हम लोग छोटी मूर्तियां बना रहे हैं।"


उनके भाई पुरषोत्तम साहू कहते हैं कि कोरोना के कारण सिर्फ 2 -3 ग्राहक अभी आये हैं लेकिन किसी ने भी 3 फ़ीट से ज़्यादा की मूर्ति का आर्डर नहीं दिया हैं और यह समय हम सबके लिए बेहद चुनौतीपूर्ण है।

माधव प्रसाद कहते हैं कि गणेश भगवन विघ्न हरते हैं इसलिए उम्मीद हैं इस कोरोना और आर्थिक संकट से भी लड़ने की शक्ति देंगे। समस्या कैसी भी हो फिर भी पूरी हिम्मत और विश्वास के साथ काम करता रहूँगा।

ये भी पढ़ें: बैंड बाजा का काम छोड़कर कोई बेचने लगा है चाय, तो कोई कर रहा है खेत में मजदूरी


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.