दिव्यांगता को बनायी अपनी ताकत, हर दिन 20 किमी साइकिल चलाकर जाते हैं बच्चों को पढ़ाने

बचपन से ही दाहिने पैर में दिव्यांता के बावजूद 30 वर्षीय मिलन मिश्रा की शुरूआत से यही कोशिश रही कि वो उनके और आसपास के गाँव का कोई बच्चा पढ़ाई से वंचित न न रह जाए। वह जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाते हैं जो गरीबी के चलते फीस नहीं दे पाते हैं।

Ramji MishraRamji Mishra   18 Aug 2022 1:18 PM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

ब्रह्मवाली, सीतापुर (उत्तर प्रदेश)। ब्रह्मवाली गाँव के 30 वर्षीय मिलन मिश्रा अक्सर गाँव में लाठी के सहारे साइकिल चलाते दिख जाते हैं। मिलन गरीब बच्चों को पढ़ाने के लिए हर दिन लगभग 20 किमी साइकिल से सफर करते हैं। उन्होंने इसी को अपने जीवन का मकसद बना लिया है।

"स्कूल में मेरी शिक्षा चुनौतियों से भरी थी। मुझे 6 किलोमीटर दूर पढ़ने जाना होता था। लेकिन मेरे पास इसके लिए किराए की समस्या थी। मैं एक पैर से इतनी दूर अगर जाता भी तो बहुत समय लगता। मैंने इसके लिए किसी से मदद लेना ठीक नहीं समझा। मैं थकता था परेशान होता था लेकिन कभी ना ही पढ़ाई छोड़ी और ना हार मानी, "उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले के रहने वाले 30 वर्षीय ने गाँव कनेक्शन को बताया।

"यह देखने के बाद कि कैसे शारीरिक अक्षमता और गरीबी एक बच्चे की शिक्षा को बाधित कर सकती है, मैंने यह फैसला किया कि मेरे गाँव और उसके आसपास के किसी भी बच्चे को गरीबी या गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की कमी के कारण स्कूल नहीं छोड़ना पड़े। मैं बच्चों को ट्यूशन पढ़ाता हूं। ताकि वे सीखने में रुचि न खोएं और अपनी स्कूली शिक्षा जारी रखें, "मिश्रा ने कहा, जिन्होंने खुद स्नातकोत्तर तक पढ़ाई की है।


एक लाठी की मदद से वो साइकिल के संतुलन को बनाए रखने के दौरान उन्हें संघर्ष करते हुए देखने पर, गाँव कनेक्शन ने मिश्रा से एक तिपहिया साइकिल का उपयोग करने के बारे में पूछा - जो भारत में ग्रामीण क्षेत्रों में विकलांग लोगों के लिए परिवहन का एक सामान्य साधन है।

"मैंने कभी तीन पहियों की साइकिल भी स्वीकार नहीं की क्योंकि यह मेरी आत्मा को चोट पहुंचाती थी। मैंने खुद को मन से कभी विकलांग नहीं माना। अपने पापा की दो पहिया की साइकिल से मैंने डंडे के सहारे साइकिल खींचने का फैसला किया, "मिश्रा ने अपनी आवाज में एक बोधगम्य गर्व के साथ कहा।

जब सब कुछ मुश्किल हो जाता है…

मिश्रा का जीवन चुनौतियों से भरा रहा है। गरीबी से जूझने से लेकर शिक्षा को बनाए रखने तक, एक चिकित्सा आपात स्थिति में अपनी सारी घरेलू बचत खोने तक, मिश्रा ने कठिन परिस्थितियों की परीक्षाओं को झेला है और अपनी परोपकारिता को जीवित रखा है।

"मुझे याद है कि मैं जब पढ़ता था तो मैं अपनी फीस नहीं दे पाया था। मैं राधाकृष्ण के पास पढ़ता था। उन्होने मेरी समस्या सुनी और मुझे बिना फीस के पढ़ाया। हाईस्कूल और फिर इंटर की पढ़ाई के बाद मैं अपने गाँव से लगभग आठ से दस किलोमीटर डंडे के सहारे जाकर उन इलाकों में शिक्षा का प्रचार शुरू किया जहां लोग शिक्षा के प्रति गंभीर नहीं थे या उन्हे मजबूर समझ लीजिए," उन्होंने कहा।


साथ ही, 2008 में एक दुर्घटना में अपने भाई को खोना न केवल मिश्रा के परिवार के लिए भावनात्मक रूप से दर्दनाक था, बल्कि दुर्घटना ने घर की सारी बचत चली गई।

उन्होंने कहा, "उनकी रीढ़ की हड्डी टूट गई थी और इलाज में महंगी सर्जरी और दवाएं शामिल थीं। इसके अलावा, मेरे पापा का दो साल पहले कोरोना (कोविड-19) से मौत हो गई थी।"

यह पूछे जाने पर कि वह मुफ्त में बच्चों को पढ़ाने के साथ ही अपना घर कैसे चलाते हैं, मिश्रा ने बताया बच्चों के माता-पिता कुछ पैसे दे देते हैं, मैं खुद से कभी किसी से पैसे नहीं मांगता हूं।

'स्कूल में कभी नहीं भटका कोई छात्र'

मिश्रा के ब्रह्मवाली गाँव से लगभग आठ किलोमीटर दूर, सूरजपुर बेल्हा गाँव की रहने वाली रोशनी देवी 12वीं कक्षा में पढ़ती हैं। रोशनी ने गाँव कनेक्शन को बताया कि "वह हमेशा पढ़ाई की बातें करते थे। मैं कक्षा पांच तक पढ़ी हूं। कभी किसी से फीस नहीं मांगते थे। मुझसे तो उन्होने कभी फीस नहीं मांगी। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा। वह बहुत अच्छा पढ़ाते थे। आज भी हमारे गाँव के आसपास वह बच्चों को पढ़ाते हैं और आगे बढ़ने के लिए उत्साहित करते हैं।"


इस बीच, महुआ कोला गाँव निवासी रोहित मिश्रा और मिलन के पूर्व छात्र, जो इस समय ग्रेजुएशन कर रहे हैं ने गाँव कनेक्शन को बताया, "मैं कक्षा आठ तक उनके पास पढ़ा हूं। वह गरीब बच्चों के लिए किताबें कॉपी और पेन भी ला दिया करते थे। खुद मेरे लिए वह एक पुस्तक लाए थे। उन्होने सत्तर अस्सी रुपए प्रति महीने तक में बच्चों को पढ़ाया है और बहुत से बच्चों को मुफ्त में भी। हमने उन्हे हमेशा विलंब में ही पढ़ाई के लिए कुछ पैसे दिए लेकिन वह कोई पैसा नहीं मांगते थे।"

रोशनी की मां प्रेमवती ने गाँव कनेक्शन को बताया कि उनके छात्रों के जीवन में शिक्षक के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता।

उन्होंने कहा, "छोटे बच्चों को पढ़ाई में रुचि लेने के लिए एक अच्छे शिक्षक की जरूरत होती है। मिलन जी ने छात्र के लिए सीखने की नींव को मजबूत किया है। कोई भी छात्र जिसने उससे सीखा है वह कभी भी अपनी परीक्षाओं में असफल नहीं हुआ है।"

#Sitapur #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.