Top

लोकसभा में राहुल गांधी पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पलटवार, कहा- हम दामाद के लिए नहीं करते काम, 'हम दो हमारे दो' का भी दिया जवाब

लोकसभा में बजट पर उठे सवालों का जवाब देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर जोरदार हमला बोला। उन्होंने कई सवालों का जवाब दिया तो कई सवाल भी उठाए...

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट सत्र के दौरान लोकसभा में बजट को लेकर उठाए गए सवालों का जवाब दिया। वित्त मंत्री ने कांग्रेस के आरोपों पर जवाब देते हुए कहा कि हम दो हमारे दो का भी जवाब दिया। उन्होंने पीएम स्वनिधि योजना का जिक्र करते हुए कहा कि योजना के तहत 50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को एक साल के लिए 10 हजार रुपए दिए गए हैं। ये पैसे किसी दमाद को नहीं गए हैं। उन्होंने ये भी कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना किसी दामाद की प्राइवेट कोठी की तरफ नहीं जाती बल्कि गांव के जरुरत मंद लोगों तक जाती है।

लोकसभा में दो दिन पहले बजट सत्र पर चर्चा के दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा था कि ये सरकार हम दो हमारे दो के लिए काम करती है। उन्होंने कहा था कि पीएम ने विकल्प के नाम पर तीन विकल्प दिए हैं, भूख बेरोजगारी और आत्महत्या। राहुल गांधी ने कहा था कि ये तीनों कानून अपने दो मित्रों को फायदा पहुंचाने के लिए लाए गए हैं।

इससे पहले राज्यसभा में उन्होंने विपक्ष पर जोरदार हमला बोला था। राज्य सभा में शुक्रवार को बजट सत्र के पहले चरण का आखिरी दिन था, संसद के ऊपरी सदन को 8 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। राज्यसभा में शुक्रवार हो गहमागहमी के बीच बजट सत्र पर जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि हमने मनरेगा में सुधार किया, मुद्रा योजना शुरु की। पीएम मुदरा योजना के तहत 27000 करोड़ रुपए का आवंटन किया ये सब गरीबों के लिए थे किसी दामाद के लिए नहीं।

पीएम किसान योजना का बजट कम करने की बताई वजह

पीएम किसान योजना बजट 10 हजार करोड़ कम करने के सवाल पर कहा गया कि हम किसान की चिंता नहीं करते। लेकिन ये पूरी तरह दिशाभ्रमित करने वाला है। योजना के तहत अब तक 10.75 करोड़ किसानों के खातों में 1.15 लाख करोड़ उनके खातों में भेजे जा चुके हैं। बजट को 75 हजार करोड़ से 65 हजार करोड़ इसलिए किया गया क्योंकि पश्चिम बंगाल के करीब 69 लाख किसानों के खातों में जाने ये इस रकम को जाना था लेकिन राज्य सरकार ने ऐसा होने नहीं दिया। इसलिए उन पैसों का इस्तेमाल नहीं हो पाया। जिन्होंने किसानों को लाभ नहीं लेने दिया वो अब घड़ीयालू आंसू बहा रहे हैं। संबंधित खबर

'मनरेगा को लाने का क्रेडिट लीजिए तो उसके मिसयूज करने का भी'

आप मनरेगा लेकर आए उसका क्रेडिट लीजिए लेकिन इसका क्रेडिट भी लीजिए कैसे फर्जीवाड़ा हुआ, कैसे फर्जी लोगों को भुगतान हुआ। कैसे इस योजना का मिसयूज हुआ। इस योजना का इस्तेमाल हम दो हमारे 2 के लिए इस्तेमाल हुआ। कांग्रेस ने इसका क्रोनीज के लिए इस्तेमाल किया। उन्होंने बजट में बड़ी-बड़ी रकम आवंटित की, लेकिन खर्च नहीं किया।

वहीं वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कृषि कानूनों को लेकर विपक्ष के उठाए सवालों पर तीखे शब्दों में हमला बोलते हुए पूछा कि बताइए कि कहां लिखा है कि नए कानूनों से मंडियां और एमएसपी पर खरीद बंद हो जाएगी।

हरियाणा से कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने राज्य सभा में आत्मनिर्भर भारत, स्किल इंडिया और कृषि कानूनों को लेकर जोरदार हमला बोला था।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.