राज्य सभा में बजट पर चर्चा: कपिल सिब्बल बोले- कृषि कानूनों का प्रयोग अमेरिका में हो चुका, आप किसानों की क्यों नहीं सुनते, सुशील मोदी का पलटवार

राज्य सभा में बजट पर चर्चा बुधवार को शुरु हुई।https://www.youtube.com/watch?v=m7JcP4K6mUE कपिल सिब्बल बोले- कृषि कानूनों का प्रयोग अमेरिका में हो चुका, आप किसानों के मन की बात क्यों नहीं सुनतेमें बजट सत्र पर चर्चा की शुरुआत करते हुए कांग्रेस सांसद कपिल सिब्बल ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का बजट 75000 करोड़ रुपए घटाकर 65000 करोड़ करने और कृषि कानून को लेकर सवाल किया। उन्होंने कहा कि आप किसान के मन की बात क्यों नहीं सुनते हैं। किसान एमएसपी की मांग कर रहा है, आप उसका कानून बना दो। लेकिन आपको अपने मन की बात करनी है। लेकिन आप कहते हो कि प्राइवेट प्लेयर किसानों को उनकी उपज का ज्यादा मूल्य देंगे। अगर ऐसा है तो कानून बना दो, कोई समस्या नहीं होगी।"

कृषि कानूनों का प्रयोग अमेरिका में हो चुका है, "खेती में कॉरपोरेट आने का असर है कि ग्रामीण अमेरिका में शहरी अमेरिका की अपेक्षा 45 फीसदी आत्महत्या ज्यादा होती हैं। वहां छोटे किसान गायब हो रहे हैं। अमेरिका में 62 हजार डॉलर हर साल किसानों को सीधी मदद मिलती है। अमेरिका में सिर्फ 1.5 फीसदी लोग खेती में शामिल हैं, हमारे यहां 65 फीसदी लोग खेती पर निर्भर हैं, जिनमें से 86 फीसदी छोटे किसान हैं। ये लोग कहां जाएंगे।

राज्य सभा में अपनी बात रखते हुए बिहार से बीजेपी सांसद सुशील कुमार मोदी ने मौजूदा बजट की तारीफ करते हुए कहा कि पूरा देश बजट की तारीफ कर रहा है, लेकिन विपक्ष को तो अच्छे की भी आलोचना करनी है इसलिए वो तो करेंगे ही। उन्होंने कहा मुझे कपिल सिब्बल जी से तर्कपूर्ण आलोचना की उम्मीद थी लेकिन उन्होंने निराश किया।

23 साल के बाद ये पहला अवसर था जब सेंसेक्स ने एक दिन में इतना उछाल आया था। इससे पहले जब पी चिदंबरम वित्त मंत्री थे, 1997 उनके भाषण के दौरान इतना उछाल आया था। सेंसेक्स 51000 करोड़ पार कर गया था।

इस दौरान बजट और प्रधानमंत्री की तारीफ करते हुए सुशील मोदी बजट के संदर्भ में नरेंद्र मोदी के नाम में शामिल अक्षर का अर्थ बताया।

Narendra modi

N- New india

A- Atmanirbhar Bharat

R- Radical Reforms

E- Electronic Agri Market

N- New Financial Structure

D- Disinvestment

R- Railway and Roads

A- Agriculture Reforms

Modi

M- MSP Assured

O- One Person Company

D- down to rooted

I- inclusive development, infrastructure

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.