अपने गांव में बदलाव की बयार लाने वाली झूले पर बैठी राधिका की कहानी

झूला एक ऐसी लड़की की कहानी है, जिसने अपने गाँव से शराब को दूर कर एक बार फिर लोगों की जिंदगी में खुशहाली ला दी। नीलेश मिसरा कहानी सुनाने के शक्तिशाली माध्यम की मदद इस बारे में जागरूकता फैला रहे हैं कि किस तरह से शराब छोड़ने के सुखद परिणाम हो सकते हैं।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

मानो कि राधिका जिंदगी भर इसी गाँव में रही हो, अभी कुछ महीने पहले तो ब्याह कर अपने पति के साथ यहां आयी थी, लेकिन उसने कभी ये महसूस ही नहीं होने दिया कि वो यहां नहीं रही है। वो झूले पर बैठी, गीत गुनगुनाती हुई, आसमान छूना चाहती। स्कूल से लौटते बच्चे भी उसके झूले को धक्का देने के लिए दौड़ते थे।

राधिका गांव के बच्चों के आसपास जमा हो गई। वह उनके होमवर्क में उनकी मदद करती थी, और उन्हें नई चीजें भी सिखाती थी। वह अपने इस नए घर को अपनी उपजाऊ जमीन, और पड़ोसियों को पसंद करती थी जो परिवार की तरह ही थे।

राधिका के दिन एक सुखद धुंध में बीत गए, लेकिन दिन ढलने के बाद इस गांव में आए बदलाव से वह परेशान थी। चिड़ियों की कर्कश चहचहाहट मर जाएगी, और फूलों की महक दुर्गंध से सुलग जाएगी। यह शराब की बदबू थी।

शाम का साया गहराते ही गांव के ज्यादातर पुरुष शराब पीने लगे। जैसे ही कोई अपना आपा खो देता है या बहस करता है, अचानक तेज आवाजें उठती हैं। जल्दी दबी हुई आवाज में सिसकिया सुनाई देती। अगली सुबह पानी पंप पर राधिका गांव की अन्य महिलाओं से मिलती। कुछ उससे आंख मिलाने से बचती, दूसरी कोशिश करती अपनी बाहों पर चोट के निशान को ढँक लेते हैं।

शुरुआत में राधिका पूछती थी कि क्या हुआ था, लेकिन धीरे-धीरे उसे एहसास होने लगा कि यह कोई ऐसी बात नहीं है जिस पर महिलाएं खुलकर चर्चा करना चाहती हैं। उसे लगा कि शराब इन महिलाओं और उनके परिवारों के जीवन को खराब कर रही है। कुछ परिवारों में लड़कियों को स्कूल नहीं भेजा जाता था। अन्य में, बच्चे बाहर हो गए। इस दौरान महिलाओं ने चुप्पी साध ली। आखिरकार, उन्हें 'चुप रहने', 'धैर्य रखने', 'सहनशील रहने' और 'अपनी जगह जानने' के लिए कहा जाता।

जैसे-जैसे अंधेरा होता गया, शराब के नशे में धुत पुरुष बाहर घूमते हुए, नशे में, जोर से, आक्रामक हो गए, जबकि महिलाएं घर के अंदर रहीं। कभी-कभी शारीरिक शोषण भी होता था, जिसके निशान अक्सर राधिका को देखने को मिलते थे।

मेरी प्यारी जिंदगी अभियान

अनुलता राज नायर द्वारा लिखित झूला, कहानी बताती है कि कैसे एक युवती शराब के बारे में कुछ ऐसा करने का फैसला करती है जो उसके गांव में जीवन को तबाह कर रही है।

यह ऑडियो कहानी भारत के सबसे बड़े ग्रामीण मीडिया प्लेटफॉर्म गांव कनेक्शन और शराब के दुरुपयोग के खिलाफ एक सामाजिक अभियान के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन दक्षिण-पूर्व एशिया (WHO SEARO) के बीच सहयोग का एक हिस्सा है। अभियान ऑडियो और वीडियो कहानियों से बनी मेरी प्यारी जिंदगी नामक एक श्रृंखला का रूप लेता है। गाँव कनेक्शन के संस्थापक नीलेश मिसरा ने कहानियाँ सुनाई हैं।

इसलिए, राधिका ने फैसला किया कि वह अब और चुप नहीं रह सकती। उसने गाँव की महिलाओं को झूले के पास अपनी पसंदीदा जगह पर मिलने के लिए बुलाया।

क्या महिलाएं उठेंगी? राधिका को आश्चर्य हुआ। आखिर इसका मतलब घर के बड़े-बुजुर्गों से इजाजत लेना, घर के कुछ कामों को टाल देना... अपनों को बुलाने का वक्त ही कहां था. लेकिन, जल्द ही राधिका को दूर से ही हरे, नीले, पीले और गुलाबी रंग की फुर्ती दिखाई दे रही थी। आशा के इन्द्रधनुष की तरह, उसने एक मुस्कान के साथ अपने बारे में सोचा। महिलाएं अपने पुरुषों को शराब पीने से रोकने के लिए कुछ करने को तैयार हो गईं।

आने वाले दिनों में यह साफ हो गया कि उनके सामने यह काम आसान नहीं था। सुजाता के पति ने उसे उसके माता-पिता के घर मायके वापस भेजने की धमकी दी; कहीं और एक बेटी को स्कूल छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था ... ('हम नहीं चाहते कि वह राधिका की तरह पढ़ लिखे,' बहाना था)।

लेकिन, राधिका हार मानने वालों में से नहीं थी। कुछ महिलाओं और अपने पति राधेश्याम के साथ, उनलोगों ने हर घर का दौरा किया, इस बात का पता लगाया कि क्या गाँव के लोग गाँव में शराब पीना बंद करना चाहते हैं। उन्होंने शराब की बीमारियों पर चर्चा की, परिवारों को सलाह दी और पुरुषों को शराब छोड़ने के लिए राजी किया ...

मजे की बात यह है कि शराब पीने वाले कई लोग भी उनकी बात सुनने को तैयार थे। उन्हें नशे से दूर रहने के फायदे समझ में आए। सरपंच (ग्राम प्रधान) और ग्राम सभा के रूप में कुछ युवा ग्रामीणों ने ब्रिगेड के साथ हाथ मिलाया।

एक बदलाव की शुरूआत

कुछ महीनों के बाद, ग्राम सभा ने घोषणा की कि गाँव में शराब खरीदने और बेचने पर भारी जुर्माना लगेगा। नशे के आदी लोगों की काउंसलिंग की गई। धीरे-धीरे गांव में शराब बेचना और खरीदना पूरी तरह बंद हो गया। लोगों के समूह दिन के अलग-अलग समय पर गाँव में घूमते थे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई शराब नहीं पी रहा है।

शराब पीने से धन, फिर स्वास्थ्य और अंत में सारी प्रतिष्ठा की हानि हुई। लेकिन अब राधिका के मिशन की बदौलत गांव का रंग बदल गया है।

शाम होते ही गुस्से और सिसकने की आवाज के बजाय हंसी और घंटियों की आवाज सुनाई देने लगी। सुबह के समय, महिलाएं आंखों बचने और चोट के निशान को ढंकने के बजाय हंसती थीं और जोर से गाती थीं। लड़कियों को स्कूल भेजने के लिए भी अब पैसा था परिवारों ने एक साथ खाना खाया।

जैसे-जैसे साल बीतते गए, बच्चों ने बेहतर पढ़ाई की और परिणामस्वरूप उन्हें अच्छी नौकरियां मिलीं। अधिक आर्थिक स्थिरता थी …

राधिका अपनी ओर से अपनी पुरानी ही बनी रही। झूले पर झूमना, अपनों के लिए गाना, बच्चों के साथ खेलना जारी रहा...

Meri Pyaari Zindagi #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.