मोबाइल देगा ऑर्डर और घर पर रोटी बनकर हो जाएगी तैयार

Ankit Kumar SinghAnkit Kumar Singh   6 Aug 2019 7:36 AM GMT

गांधीनगर, (गुजरात)। खाना बनाने के दौरान रोटी बनाना सबसे मुश्‍किल काम होता है। ऐसे में अगर किसी ने आपको गर्म-गर्म रोटी बनाकर दे दी तो कैसा लगेगा। जाहिर सी बात है कि आपको अच्‍छा लगेगा। ऐसे में हम आपको एक ऐसे शख्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने अपने घर पर एक रोटी मशीन बना ली है। यह मशीन एक मिनट से भी कम समय लेकर आपके लिए रोटी बना देगी।

गुजरात की राजधानी गांधीनगर के रहने वाले केवल पटेल (29) बीकॉम के छात्र हैं। मगर कुछ नया करने का जुनून और मशीनों से प्यार ने इनको इंजीनि‍यर बना दिया। केवल बताते हैं कि जब मैं और मेरे बड़े भाई घर पर अकेले रहते थे तो हमें खाना बनाने में काफी दिक्कत होती थी। सब्जी तो हम बना लेते थे मगर रोटी हम अच्‍छी तरह से नहीं बना पाते थे।

एक मिनट के अंदर रोटी बनकर हो जाती है तैयारएक मिनट के अंदर रोटी बनकर हो जाती है तैयार

इसे भी पढ़ें- नाव से मछली पकड़ने वाली महिलाओं के साथ रिपोर्टर ने बिताए 24 घंटे

हम खाना खाने के लिए रोटी बाहर से मंगवाते थे, हालांकि लगातार बाहर से रोटी खाने के कारण तबीयत खराब होने लगी। ऐसे में मैंने सोचा की क्यों न ऐसी मशीन बनाई जाये, जिसमें रोटी अपने आप बन जाये। इस सपने को साकार करने के लिए प‍िछले 2 साल लगातार मेहनत कि‍या। आज ये सपना पूरा हो गया है।

इस रोटी मेकर मशीन के बारे में केवल बताते हैं कि इसमें हमने 'आईओटी' यानी 'इंटरनेट ऑफ थिंग्स' का प्रयोग किया गया। जिसकी मदद से यह मेरे मोबाइल से केन्ट्रोल हो सकता है। इस मशीन का चलाने के लिए ए‍क एप्लिकेशन है, जो मोबाइल में दिया गया है। इसकी मदद से आप कहीं भी हो देश में हो या विदेश में आप बस मोबाइल से आर्डर दीजिये और रोटी बनकर तैयार हो जायेगा। एप्लिकेशन में प्रोसेस होता है कि आप कितनी रोटी बनाना चाहते हैं।


इसे भी पढ़ें- विशाल भारद्वाज की ज़िंदगी के ऐसे क़िस्से, जो अब तक आपने नहीं सुने होंगे

उन्‍होंने बताया कि रोटी बनाने के लिए आपको बस आटा और पानी की जरूरत होती है। मोबाइल से आर्डर देते ही एक मिनट के अंदर रोटी बनकर तैयार हो जाती है। इस मशीन को बनाने के लिए हमने गूगल और यूट्यूब का सहारा लिया है।

केवल बताते हैं कि बीकॉम करने दौरान इन्‍होंने एक प्राइवेट कम्पनी में काम किया। जहां पर मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक का काम सीखा था। इस मशीन को बनाने में लगभग एक लाख रुपए का खर्च आया है। इसे अगले साल तक बाजार में उतार दिया जाएगा, उस समय इसकी कीमत 25 से 30 हजार तक होगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top