मौसम के मारे दार्जिलिंग के स्ट्रॉबेरी किसान, छोड़ना चाहते हैं खेती

साल 2012 में पश्चिम बंगाल के उत्तरी बंगाल क्षेत्र में स्ट्रॉबेरी की व्यावसायिक खेती शुरू हुई। 100 से अधिक किसान अब 151 बीघा में स्ट्रॉबेरी की खेती कर रहे हैं। लेकिन इस साल अनियमित मौसम और प्रतिकूल तापमान के कारण, बड़ी संख्या में किसानों को डर है कि फसल खराब होने वाली है क्योंकि फल उस तरह नहीं पक रहे हैं जैसे उन्हें पकना चाहिए।

Gurvinder SinghGurvinder Singh   30 Jan 2023 12:25 PM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल। प्रभा तिर्की चाको पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले के हंसक्वा दुलुरचट गाँव में अपने आधे बीघा खेत में स्ट्रॉबेरी की खेती करती हैं। साल 2021 में 45 वर्षीय किसान ने स्ट्रॉबेरी की अपनी बम्पर फसल से 200,000 रुपये कमाए। लेकिन इस साल, उन्हें डर है कि उन्हें अपने सामान्य उत्पादन का आधा भी नहीं मिल पाएगा।

प्रभा ने गाँव कनेक्शन को बताया, "मैंने हर साल अच्छा मुनाफा कमाया, लेकिन यह साल खराब रहा।" "आमतौर पर, स्ट्रॉबेरी जनवरी की शुरुआत तक तोड़ने के लिए तैयार हो जाती है, लेकिन इस साल उत्पादन में देरी हुई है, "उसने अभी भी कच्ची स्ट्रॉबेरी की ओर इशारा करते हुए कहा, जिसे अब तक पक जाना चाहिए था।

प्रभा ने कहा कि उसने अपने खेत में जाना बंद कर दिया था, क्योंकि स्ट्रॉबेरी की खराफ फसल देखकर उन्हें दुख हुआ है। “पिछले साल उपज तीन टन थी, लेकिन अगर मुझे इस साल इसका आधा भी मिल जाए तो बड़ी बात होगी, ये साल हमारे लिए ठीक नहीं है, "उन्होंने कहा।

साल 2021 में 45 वर्षीय किसान ने स्ट्रॉबेरी की अपनी बम्पर फसल से 200,000 (दो लाख) रुपये कमाए। लेकिन इस साल, उन्हें डर है कि उन्हें अपने सामान्य उत्पादन का आधा उत्पादन भी नहीं मिल पाएगा। सभी फोटो: गुरविंदर सिंह

पश्चिम बंगाल के उत्तर बंगाल क्षेत्र में 100 से अधिक किसानों को फल लगने में देरी के कारण स्ट्रॉबेरी की खेती में गंभीर नुकसान हो रहा है। उनका कहना है कि यह बदलते बदलाव और प्रतिकूल मौसम की स्थिति का असर हो सकता है।

"जलवायु में परिवर्तन बहुत स्पष्ट है। बड़े पैमाने पर वनों की कटाई से तापमान में वृद्धि हुई है। स्ट्रॉबेरी के बीजों को 16 से 24 डिग्री सेल्सियस के तापमान की जरूरत होती है। लेकिन इस साल गर्मी और उमस थी और स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए अनुकूल नहीं थी, "उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के तकनीकी अधिकारी अमरेंद्र पांडे ने गाँव कनेक्शन को बताया।

उन्होंने बताया कि अक्टूबर के अंत तक की जाने वाली स्ट्रॉबेरी के बीजों की बुवाई दिसंबर के अंत या जनवरी की शुरुआत तक की जानी चाहिए। “गर्म तापमान ने पौधों के विकास को प्रभावित किया और फल नवंबर तक नहीं हुआ जैसा कि आदर्श रूप से होना चाहिए था। पौधे कमजोर थे और बहुत कम फल लग रहे थे, ”पांडे ने कहा। उन्होंने कहा कि उत्पादन में सही नुकसान मार्च के अंत तक ही पता चल पाएगा, जब सीजन खत्म होगा।

स्ट्रॉबेरी किसानों को नुकसान का है डर

राज्य के नदिया, दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, बालुरघाट और कूच बिहार जिलों में लगभग 151 बीघा (1 बीघा = 0.13 हेक्टेयर) भूमि में स्ट्रॉबेरी की खेती होती है। पिछले साल, खेतों ने सामूहिक रूप से 50 मीट्रिक टन उपज का उत्पादन किया।

दार्जिलिंग जिले के पतिराम जोटे गाँव के एक किसान शांति गोपाल रॉय ने गाँव कनेक्शन को बताया, "मैंने लगभग एक बीघा जमीन में स्ट्रॉबेरी बोई थी और 2.5 टन उपज की उम्मीद कर रहा था।" लेकिन, प्रभा की तरह, उन्होंने कहा कि अगर उसे आधी उपज भी मिले तो वह बहुत भाग्यशाली होगा।

“मैं पिछले चार सालों से स्ट्रॉबेरी की खेती कर रहा हूं और अच्छा पैसा कमाया है क्योंकि खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों में भी फलों की भारी मांग है। अच्छी उपज की उम्मीद में, मैंने अपने खेत के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए लगभग दो लाख रुपये का निवेश किया। लेकिन मेरे खेत में शायद ही कोई स्ट्रॉबेरी है, ”60 वर्षीय ने शिकायत की। उन्होंने कहा कि उन्हें यकीन नहीं था कि वह स्ट्रॉबेरी की खेती जारी रखेंगे या नहीं।

उत्तरी बंगाल में स्ट्रॉबेरी की व्यावसायिक खेती

सिलीगुड़ी में स्थित उत्तरी बंगाल विश्वविद्यालय को 2012 में उत्तर बंगाल के मैदानी इलाकों में व्यावसायिक रूप से स्ट्रॉबेरी की खेती शुरू करने का श्रेय दिया जाता है।

किसान शुरू में इसकी खेती नहीं करना चाहते थे, क्योंकि जल्दी खराब होने वाले फलों के लिए कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं की कमी थी। “किसानों ने यह भी महसूस किया कि फल बहुत महंगा था और इसके लिए ग्राहक ढूंढना मुश्किल होगा। एक दशक पहले भी फलों की कीमत लगभग 700-800 रुपये प्रति किलोग्राम थी, "विश्वविद्यालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख रणधीर चक्रवर्ती ने गाँव कनेक्शन को बताया। उन्होंने कहा कि यह अब भी लगभग वैसा ही है

चक्रवर्ती ने कहा, "हमने उस मानसिकता को तोड़ा और उन्हें 2012 में भूमि के छोटे टुकड़ों में खेती शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया। परिणाम जबरदस्त था और किसानों ने अच्छा लाभ कमाया।" उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे दूसरे जिलों के लोगों ने भी स्ट्रॉबेरी की खेती शुरू कर दी।

राज्य के नदिया, दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, बालुरघाट और कूच बिहार जिलों में लगभग 151 बीघा भूमि में स्ट्रॉबेरी की खेती होती है। पिछले साल, खेतों ने सामूहिक रूप से 50 मीट्रिक टन उपज का उत्पादन किया।

अभी तक किसान स्ट्रॉबेरी की खेती कर अच्छी कमाई कर रहे हैं। लेकिन यह साल खराब रहा है। “मैंने पिछले चार वर्षों में कभी भी इस तरह की दयनीय स्थिति नहीं देखी है कि मैं स्ट्रॉबेरी की खेती कर रहा हूं। मेरे स्ट्रॉबेरी के पौधे काले हो रहे हैं या मर रहे हैं। यदि आप किसी भी तरह से जानते हैं कि मैं उन्हें बचा सकता हूं, तो मुझे बताएं, "पतिराम जोटे गाँव के स्ट्रॉबेरी किसान शांतिगोपाल रॉय ने निराशा से कहा।

लेकिन कुछ किसान ऐसे भी हैं जो विपरीत परिस्थितियों के बावजूद आगे भी इसकी खेती करना चाहते हैं। उत्तर दिनाजपुर जिले के कलियागंज के बत्तीस वर्षीय भद्रा रॉय उनमें से एक हैं।

“मैंने पहले ही एक बीघा ज़मीन से लगभग 30 किलोग्राम फलों की कटाई कर ली है। स्ट्रॉबेरी गुणवत्ता और गहरे लाल रंग में बहुत अच्छी होती है। मैं सीजन के अंत तक 50,000 रुपये का लाभ कमाने की उम्मीद कर रहा हूं क्योंकि व्यापारियों ने पहले ही ऑर्डर बुक कर लिए हैं। हमारे यहाँ (उत्तर दिनाजपुर जिला) ठंड का मौसम चल रहा है जो स्ट्रॉबेरी के लिए अनुकूल है," उन्होंने खुशी से कहा।

लेकिन जहां भद्र अपनी स्ट्रॉबेरी से मीठे रिटर्न की उम्मीद कर रहे हैं, वहीं उत्तर बंगाल के अधिकांश अन्य किसानों को इस बार नुकसान हो जाएगा।

#strawberry farming #west bengal #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.