पिछले 20 वर्षों से पानी के टैंकरों पर निर्भर है लहुरियादह गाँव; यहां कोई अपनी बेटी की शादी नहीं करना चाहता

पहाड़ी इलाके, भूजल निकालने के लिए कठिन और असफल योजनाएं उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के लहुरियादह गाँव के 3,000 ग्रामीणों के लिए जीवन को दयनीय बना देती हैं। उनमें से हर किसी को पीने, खाना बनाने और नहाने-धाने के लिए हर दिन केवल 15 लीटर पानी मिलता है। महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी होती है। गाँव कनेक्शन की पानी यात्रा के सीरीज की एक ग्राउंड रिपोर्ट।

Brijendra DubeyBrijendra Dubey   12 May 2022 7:12 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

लहुरियादह (मिर्जापुर), उत्तर प्रदेश। जब गर्मी के महीनों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास हो जाता है, तो उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के पहाड़ी इलाके में रहने वाले लोग पानी के लिए तरसने लगते हैं।

हालांकि, जिले के हललिया ब्लॉक के लहुरियादह गाँव के करीब 3,000 निवासियों के लिए, हर एक को अपनी सभी पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए हर दिन का केवल 15 लीटर पानी मिलता है - पीने, नहाने, धोने और खाना पकाने - उन्हें काफी परेशानी में छोड़ देता है।

पहाड़ी की चोटी पर स्थित इस गाँव की पानी की किल्लत यहीं खत्म नहीं होती है। गाँव एक 'टैंकर' गाँव के रूप में कुख्यात है और कोई भी अपने बच्चों की शादी लहुरियादह में नहीं करना चाहता है।

हर एक को अपनी सभी पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए हर दिन का केवल 15 लीटर पानी मिलता है।

गाँव के निवासी विनोद कुमार यादव ने गाँव कनेक्शन को बताया, "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह हमारे बेटे हैं या बेटियां, कोई भी यहां अपने बच्चों की शादी नहीं करना चाहता क्योंकि हमारे पास पानी जैसी बुनियादी चीज भी नहीं है।"

गाँव कनेक्शन की नई सीरीज - पानी यात्रा के हिस्से के रूप में - पत्रकारों और कम्युनिटी जर्नलिस्ट की हमारी राष्ट्रीय टीम ने देश के विभिन्न राज्यों के दूरदराज के गाँवों की यात्रा की ताकि यह पता लगाया जा सके कि ग्रामीण नागरिक चिलचिलाती गर्मी में अपनी पानी की जरूरतों को कैसे पूरा कर रहे हैं।

मिर्जापुर के लहुरियादह गाँव की यह कहानी पानी यात्रा की सीरीज में दूसरी है।

देहात ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान कौशलेंद्र कुमार गुप्ता, जिनमें से लहुरियादह गाँव भी आता है, गाँव कनेक्शन से कहते हैं, "कम से कम 20 साल हो गए हैं कि गाँव अपनी पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए पानी के टैंकरों पर पूरी तरह से निर्भर है - दैनिक आपूर्ति 15 लीटर तक सीमित है।"

ग्रामीणों की शिकायत है कि लहुरियादह के जल स्रोत सूख गए हैं और अभी तक कोई भी सरकारी योजना "स्थलाकृतिक चुनौतियों" के कारण उन्हें नियमित पानी की आपूर्ति नहीं कर पाई है।

हम घर पर उपयोग की जाने वाली औसत बाल्टी में 10-15 लीटर पानी रखते हैं और केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय की सिफारिशों के अनुसार, भारत में एक विशिष्ट महानगरीय क्षेत्र प्रति व्यक्ति प्रति दिन 150 लीटर पानी का कोटा प्राप्त करने का हकदार है - जो कि लहुरियादह के निवासियों के उपयोग से दस गुना अधिक हैं।

"क्या आप गर्मियों में 15 लीटर पर जीने की कल्पना कर सकते हैं? गर्मी इतनी ज्यादा है कि एक व्यक्ति को केवल पीने के लिए दिन में कम से कम 10 लीटर की जरूरत होती है, "34 वर्षीय संगम लाल धारकर ने गाँव कनेक्शन को बताया।

"मेरे बचपन में, पहाड़ी के तल पर जंगल में एक झरना (झरना) हुआ करता था। लेकिन अब यह सूख चुका है। पहाड़ी की चोटी पर हमारा गाँव जंगल से कम से कम तीन सौ (300) फीट ऊपर है। बोरिंग से भूमिगत जल खींचने के कई असफल प्रयास हुए हैं, "धारकर ने कहा।

पानी के टैंकर के बिल कई लाख

23 अप्रैल को एक अघोषित आपातकाल था, जब गाँव कनेक्शन ने लहुरिया देह गांव का दौरा किया था। ग्रामीण पानी के लिए हाथ-पांव मार रहे थे क्योंकि ट्रैक्टर से जुड़ा पानी का टैंकर उनके लिए पानी का दैनिक कोटा लेकर आया था।

ग्राम प्रधान गुप्ता ने गाँव कनेक्शन को बताया, "मैंने गाँव की पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए [दैनिक] सात टैंकरों की व्यवस्था की है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है।" उनके अनुसार पानी के एक टैंकर की कीमत 800 रुपये प्रतिदिन है, जिसका भुगतान ग्राम पंचायत करती है।

एक अनुमान के अनुसार लहुरिया देह के लिए पानी के टैंकरों पर दैनिक खर्च 5,600 रुपये आता है और एक महीने में यह बढ़कर 168,000 रुपये (एक लाख अड़सठ हजार रुपये) हो जाता है। इसके अलावा, एक साल में यह 2,016,000 रुपये (बीस लाख सोलह हजार रुपये) होगा। और इस तरह का पैसा पिछले बीस वर्षों से लहुरिया देह को पानी की आपूर्ति के लिए खर्च किया जा रहा है।

ग्रामीण पानी के लिए हाथ-पांव मार रहे थे क्योंकि ट्रैक्टर से जुड़ा पानी का टैंकर उनके लिए पानी का दैनिक कोटा लेकर आया था।

ग्राम प्रधान ने कहा, "पहले तालाबों और झरनों जैसे पानी के वैकल्पिक स्रोत थे, लेकिन अब लगभग 100 प्रतिशत पेयजल टैंकरों द्वारा उपलब्ध कराया जाता है, जो लगभग पांच किलोमीटर नीचे स्थित बोरवेल से पानी लाते हैं।"

"सरकार हमारे गाँव में टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति में करोड़ों रुपये खर्च कर रही है। बुद्धिमान बाबू लोगों का मतलब बहुत कम लागत पर स्थिर पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करना क्यों नहीं है, "गाँव के निवासी संगम लाल ने सोचा।

लहुरियादह गाँव के अंतर्गत आने वाले लालगंज के एसडीएम विजय नारायण सिंह ने ग्रामीणों के सामने आने वाले जल संकट को स्वीकार किया।

उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया, "पानी की कमी की समस्या यहां हमेशा से रही है क्योंकि यह एक पहाड़ी इलाका है और भूविज्ञान ऐसा है कि भूजल स्तर पहुंच से बाहर है।" "लहुरियादह गाँव में एक ओवरहेड टैंक बनाने की योजनाएं चल रही हैं, "उन्होंने कहा। जल आपूर्ति योजना के विवरण के बारे में पूछे जाने पर और जब ओवरहेड टैंक के निर्माण की संभावना है, तो अधिकारी ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

ग्रामीण घरों में पाइप से जलापूर्ति की स्थिति

मिर्जापुर जिले, जहां लहुरिया देह स्थित है, में पाइप से जलापूर्ति की बहुत खराब कवरेज है। केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन - हर घर जल के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 11 मई, 2022 तक, जिले के 10 प्रतिशत से कम (9.74 प्रतिशत) ग्रामीण घरों में पाइप से पानी के कनेक्शन हैं। कुल 348,498 घरों में से 33,949 घरों को पाइप से जलापूर्ति से जोड़ा जा चुका है।

कुल मिलाकर, उत्तर प्रदेश में ग्रामीण घरों में पाइप से पानी का कवरेज 13.62 प्रतिशत है, जो देश में सबसे कम है। राष्ट्रीय स्तर पर, लगभग आधे ग्रामीण परिवारों (49.27 प्रतिशत) के पास पाइप से पानी के कनेक्शन हैं।




लहुरियादह के निवासियों की परेशानी बार-बार बढ़ रही है। गाँव के निवासी संगम लाल ने कहा कि वे अमानवीय परिस्थितियों में रह रहे थे, इसलिए वह काफी उत्तेजित थे।

"एक डब्बे पानी में नहाना है पीना है उसी में खाना भी बनाना है उसी में कपड़ा भी धुलना है , दस लीटर पानी तो एक आदमी गर्मी में पी ही लेता है। तीन टैंकर पानी का आर हा है अब आबादी भी बढ़ गयी है पहले आबादी भी कम थी। यहां कम से कम एक हज़ार आबादी हो गयी है अब बहुत परेशानी बढ़ गयी है, "संगम लाल ने कहा।

कोई भी नहीं चाहता था कि उनकी बेटियों की शादी गाँव में हो।

यदि कोई रिश्तेदार आग गया तो और परेशानी बढ़ जाती है। गाँव के एक अन्य निवासी हरि लाल ने गाँव कनेक्शन को बताया, "जब भी कोई पारिवारिक समारोह होता है जैसे शादी, हमें पानी का एक टैंकर खरीदना पड़ता है, जिसकी कीमत हमें एक हजार रुपये देनी होती है।"

एक पशुपालक विनोद कुमार यादव ने कहा कि गाँव के मवेशियों को और भी अधिक नुकसान हुआ और वे मरने के कगार पर थे।

"एक भैंस या गाय को जीवित रहने के लिए बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है, खासकर गर्मियों में। मैं उनके जिंदा रहने के लिए प्रार्थना कर रहा हूं, मेरी आजीविका उन पर निर्भर है। मैं उन्हें हर दिन एक छोटे से झरने में ले जाता हूं, जो लगभग दो किलोमीटर नीचे है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है, "यादव ने गाँव कनेक्शन को बताया।

राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड, एक वयस्क स्वस्थ जानवर के लिए एक दिन में 75 से 80 लीटर पानी की सिफारिश करता है। लेकिन लहुरियादह के प्रत्येक निवासी को दिन में केवल 15 लीटर ही मिलता है।

गाँव की एक मध्यम आयु वर्ग की निवासी सविता ने कहा कि यह महिलाएं ही थीं जो अपने घरों के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए अक्सर पानी का त्याग करती थीं, और चीजें ऐसी हो गई थीं कि कोई भी नहीं चाहता था कि उनकी बेटियों की शादी गाँव में हो।

"हम महिलाओं को अपने हिस्से के पानी से खाना बनाना पड़ता है और बच्चों और पुरुष सदस्यों को पूरा करने के लिए अक्सर अपनी जरूरतों का त्याग करना पड़ता है। मुझे अपनी शादी के बाद इस गाँव में आए 18 साल हो चुके हैं। और चीजें पिछले कुछ साल में खराब हो गई हैं, "सविता ने कहा।

विंध्याचल क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति उपलब्ध कराना

बुंदेलखंड और विंध्याचल को कवर करने वाला उत्तर प्रदेश का दक्षिणी क्षेत्र पानी की कमी के लिए जाना जाता है। मिर्जापुर जिला विंध्याचल क्षेत्र में आता है।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के मिर्जापुर परिसर में प्रोफेसर आशीष लातरे, जो मृदा और जल संरक्षण पर काम करते हैं, ने गाँव कनेक्शन को बताया कि इस क्षेत्र की स्थलाकृति विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण थी। लातरे ने कहा, "जमीन से पानी निकालना और गाँवों को आपूर्ति करना मुश्किल है क्योंकि जल स्तर बहुत कम है।"

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी एक प्रेस बयान के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 नवंबर, 2020 को विंध्याचल के मिर्जापुर और सोनभद्र जिलों में ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी।

प्रधानमंत्री द्वारा आज जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई, उनसे 2,995 गाँवों के सभी ग्रामीण घरों में घरेलू नल के पानी के कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे और इन जिलों की लगभग 42 लाख आबादी को लाभ होगा। इन सभी गांवों में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति/पानी समिति का गठन किया गया है, जो संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी वहन करेगी। परियोजनाओं की अनुमानित लागत 5,555.38 करोड़ रुपये है। परियोजनाओं को 24 महीनों में पूरा करने की योजना है, "बयान में कहा गया है।


लगभग एक साल बाद, केंद्रीय जल मंत्रालय द्वारा 12 नवंबर, 2021 को जारी एक प्रेस बयान से पता चला कि प्रधान मंत्री द्वारा उद्घाटन की गई परियोजना में लगभग 50 प्रतिशत प्रगति हुई थी। बयान में यह भी स्वीकार किया गया कि मिर्जापुर और सोनभद्र जिले पानी की कमी वाले क्षेत्र में स्थित थे।

बयान में कहा गया है, "इन परियोजनाओं से क्षेत्र के 6,742 गांवों में लगभग 18.88 लाख (1.88 मिलियन) परिवारों को लाभ होगा।"

इस बीच, राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, जिन्होंने 22 नवंबर, 2020 को कार्यक्रम में भाग लिया, जिसमें मिर्जापुर और सोनभद्र में जलापूर्ति परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई थी, ने कहा था: "70 वर्षों में, पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं को केवल विंध्य क्षेत्र के 398 गांव में विनियमित किया जा सकता है। आज हम यहां इस क्षेत्र के 3,000 से अधिक गांवों में ऐसी परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए हैं।

इस बीच, लातेरे ने सुझाव दिया कि वर्षा जल संचयन और तालाबों और चेक डैम के निर्माण से कम किया जा सकता है।

paani yatra #Rural India #drinking water har ghar jal #water crisis #mirzapur #uttar pradesh #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.