घंटों लाइन लगाने पर नसीब होती है पानी

घंटों लाइन लगाने पर नसीब होती है पानीgaonconnection

मैनपुरी। नगर पालिका का वार्ड नंबर 10, मुहल्ला पुरोहिताना। हजारों की आबादी है यहां। मगर, सैकड़ों लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें पीने के पानी के लिए जद्दोजहद करनी पड़ती है। पालिका की पाइप लाइन बिछी हुई है, लेकिन लो वोल्टेज के कारण प्रेशर इतना कम होता है कि नलों से पानी निकलता ही नहीं।

टुल्लू पंप की मदद से पीने का पानी जुटाने के लिए भी लोगों को घंटों लाइन लगानी पड़ती है। नगर पालिका क्षेत्र के 25 वार्डों में से मुहल्ला पुरोहिताना के हालात बदहाल है। यहां तकरीबन 400 से ज्यादा लोग ऐसे हैं, जिन्हें बाल्टी भर पानी के लिए भी नलों पर लाइन लगानी पड़ती है। दरअसल, लोगों की समस्या का समाधान करने के लिए पालिका प्रशासन द्वारा यहां पाइप लाइन बिछवाई गई है। घरों तक कनेक्शन भी दिया गया है, लेकिन टंकी से की जाने वाली आपूर्ति इतनी ज्यादा खस्ताहाल है कि नलों में प्रेशर से पानी पहुंचता ही नहीं है। 

हाल यह है कि यहां के लोगों को टोटियों में टुल्लू पंप लगाकर पानी को खींचना पड़ता है। एक साथ सभी की समस्या हल हो सके, इसके लिए पंप के आसपास लोगों को लाइन लगानी पड़ती है। कई बार तो टुल्लू से भी पानी नहीं खिंच पाता। सप्लाई लाइन में एक साथ कई पंपों के लगने से ऊंचाई पर बसे लोगों को पीने का पानी बमुश्किल ही मिलता है। 

लोगों का कहना है कि इस समस्या के समाधान के लिए उन्होंने कई बार स्थानीय सभासद और पालिका प्रशासन से भी कहा, लेकिन हमेशा उनकी मांग को अनसुना कर दिया गया। ममता देवी, विनीता, श्रीदेवी, साधना, संगीता देवी, पुष्पेंद्र, बबली, रवि का कहना है कि इस बीच 400 लेागों की प्यास बुझाने के लिए मात्र दो हैंडपंप हैं, लेकिन उनमें भी पानी का प्रेशर बेहद कम होता है। 

Tags:    India 
Share it
Top