Top

गन्ना मिलो में जल्द शुरू हो पेराई

गन्ना मिलो में जल्द शुरू हो पेराईगाँव कनेक्शन

लखनऊ। गन्ना किसानों की समस्याओं को लेकर राष्ट्रीय लोकदल प्रदेश अध्यक्ष मुन्ना सिंह चौहान के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मण्डल ने शनिवार 21 नवम्बर को राज्यपाल राम नाईक से मुलाकात की प्रतिनिधि मंडल ने गन्ना किसानों के पांच सूत्रीय मांगों को लेकर राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा

राज्यपाल राम नाईक से भेट के दौरान गन्ना किसानों की समस्याओं अवगत कराते हुये आरएलडी प्रदेश अध्यक्ष मुन्ना सिंह चौहान ने कहा कि वर्तमान समय में प्रदेश के गन्ना किसान की हालत बहुत ही दयनीय होती जा रही है। गन्ना भुगतान न होने से उत्पन्न आर्थिंक तंगी से वह हर दिन जूझ रहा है और कर्ज के बोझ तले दबता जा रहा है। प्रदेश सरकार के ढुलमुल रवैये के कारण अभी तक अधिकांशत: चीनी मिलों में पेराई प्रारम्भ नहीं हो सकी है चीनी मिलें न चलने के कारण किसान अपना गन्ना 170-200 रूपये प्रति कुन्तल क्रेशर पर बेचने को मजबूर है। समय से मिलों में पेराई प्रारम्भ न होने से पेड़ी गन्ना बेचकर गेहूं बोने वाले किसानों के सामने गन्ना बेचने का संकट है जिससे गेहूं की बुआई भी प्रभावित हो रही है फलस्वरूप गेहूं के उत्पादन पर भी विपरीत असर पडे़गा। प्रदेश सरकार द्वारा चीनी मिलों को तमाम रियायतें देने के बावजूद चीनी मिलों पर गन्ना किसानों का इस समय भी अरबों रूपया बकाया है। जिससे गन्ना किसानों में घोर निराषा छायी हुयी है।

ज्ञापन में कहा गया है कि प्रदेश की चीनी मिलों में अविलम्ब पेराई सत्र आरम्भ कराया जाय, आगामी सत्र के लिए गन्ने का मूल्य 350 रूपये प्रति कुन्तल घोषित किया जाय, सरकार द्वारा मिल मालिकों को माफ किये लगभग 500 करोड रूपये ब्याज का भुगतान सरकार द्वारा गन्ना किसानों को कराया जाय, चीनी मिल न चलाने वाले मिल मालिकों के खिलाफ कार्यवाही करते हुये मिलों का अधिग्रहण करके पेराई प्रारम्भ की जाय तथा 280 रूपये प्रति कुन्तल की दर से किये जाने वाले गन्ना मूल्य भुगतान की धनराशि में से मिल मालिकों तथा सरकार, दोनों द्वारा दी जाने वाली धनराशि का भुगतान ब्याज सहित कराया जाय।

लखनऊ के अतिरिक्त बाराबंकी में राष्ट्रीय सचिव शिवकरन सिंह व मध्य उ0प्र0 के अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह मुन्ना, बहराइच में राष्ट्रीय कार्यपरिषद के सदस्य ओंकार सिंह, मुजफ्फरनगर में प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मवीर बालियान, बिजनौर में पष्चिमी उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष मुंषीराम पाल, मेरठ में पष्चिमी उत्तर प्रदेश के संगठन मंत्री डा0 राजकुमार सांगवान व प्रदेश महासचिव राजेन्द्र सिंह चिकारा, देवरिया में पूर्वी उ0प्र0 के अध्यक्ष इं0 संतोष कुमार मिश्र, पीलीभीत में प्रदेश महासचिव मंजीत सिंह, मऊ में प्रदेष सचिव देवप्रकाश राय, तथा लखीमपुर में प्रदेश सचिव ज्योति अग्रवाल के नेतृत्व तथा जिलाध्यक्षों की अध्यक्षता में ज्ञापन सौंपा गया।

इनके अलावा मेरठ मण्डल, सहारनपुर मण्डल, मुरादाबाद मण्डल, देवीपाटन मण्डल, फैजाबाद मण्डल, गोखपुर मण्डल, बस्ती मण्डल तथा आजमगढ़, मऊ, हरदोई, सीतापुर जनपदों में भी जिलाध्यक्षों के नेतृत्व में प्रदर्षन कर ज्ञापन सौपा गया। यदि इसके बाद भी सरकार न चेती तो राष्ट्रीय लोकदल सड़को पर उतरेगा जिसकी जिम्मेदारी प्रदेश सरकार की होगी। 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.