गोवा में उचित मूल्य की दुकानों में लगाई जाएंगी बॉयोमीट्रिक मशीनें

गोवा में उचित मूल्य की दुकानों में लगाई जाएंगी बॉयोमीट्रिक मशीनेंgaonconnection

पणजी (भाषा)। गोवा सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत मुहैया कराए जाने वाले खाद्यान्न की कालाबाजारी एवं जमाखोरी रोकने के लिए राज्यभर में उचित मूल्य की दुकानों पर बॉयोमीट्रिक मशीनें लगाएगी।

नागरिक आपूर्ति विभाग के निदेशक विलास नाइक गौणेकर ने कहा, ‘‘नागरिक आपूर्ति निदेशालय इस महीने के अंत में या अगले महीने की शुरुआत में राज्य में उचित मूल्य की कुल 450 दुकानों में से 43 दुकानों में प्रायोगिक आधार पर बॉयोमीट्रिक मशीनें लगाएगा।'' उन्होंने कहा कि इस कदम से खाद्य सुरक्षा कानून के तहत सरकार की ओर से मुहैया कराए खाद्यान्न की कालाबाजारी एवं जमाखोरी की हर प्रकार की संभावना रोकने में मदद मिलेगी।

गोवा सरकार ने इस परियोजना के लिए हैदराबाद स्थित इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआईएल) के साथ हाथ मिलाया है। गौणेकर ने कहा कि ईसीआईएल मशीनें मुहैया कराएगी जिन्हें सिम कार्ड के साथ लगाया जाता है और जो जीपीआरएस पर काम करती हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ये मशीनें आधार कार्ड रिकॉर्डों से जुड़ी होती हैं और इनकी मदद से विभाग को तत्काल यह डेटा मिल जाएगा कि लाभार्थियों ने कितना खाद्यान्न प्राप्त किया है।'' अधिकारी के अनुसार विभाग उचित मूल्य की सभी दुकानों पर इस वर्ष के अंत तक ये मशीनें लगाना चाहता है। उन्होंने कहा, ‘‘1.2 लाख जाली या फर्जी राशन कार्ड रद्द करने के बाद राज्य में इस समय 3.1 लाख (राशन) कार्ड हैं।''

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top