गर्मी में बचें हीट स्ट्रोक से

गर्मी में बचें हीट स्ट्रोक सेGaon Connection

केजीएमयू की डॉक्टर रुमाना तौहीद बताती हैं “गर्मी आते ही लोगों का हीट स्ट्रोक की चपेट में आना आम बात हो जाती है। हीट स्ट्रोक जिसे लू भी कहा जाता है, ये एक ऐसी अवस्था होती है जिसमें मरीज के शरीर का तापमान धूप और गर्मी के कारण बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, साथ ही ज्यादा पसीना निकलने की वजह से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। जिससे की व्यक्ति लू से ग्रसित हो जाता है।”

लू लगने के लक्षण  

डॉ. रुमाना बताती हैं “समान्यता मनुष्य के शरीर का तापमान 98.6 डिग्री फारेनहाइट होता है। लेकिन जब तापमान इसके ऊपर चला जाता है तो बुखार आ जाता है और शरीर का तापमान बढ़ने लगता है।”

=त्वचा का बहुत गरम या सिकुड़ना।

=अधिक तापमान के कारण बेहोशी छाना।

=रक्तचाप का अचानक कम होना।

=तेज गर्मी का अहसास और बेचैनी।

=बार-बार प्यास लगना।

=चेहरा लाल, सिर दर्द, जी मचलाना और उल्टियां होना। 

लू लगने के कारण

=लू धूप या बहुत ज्यादा गर्मी के कारण लगती है।

=थाइराइड का सन्तुलन खराब होना।

=शरीर में शुगर की मात्रा का कम होना।

ध्यान दें

गर्मी के मौसम में तली और मसालेदार चीजें खाने की इच्छा ज्यादा होती है। लेकिन इस मौसम में इन चीजों से बचा जाना ही बेहतर होता है। खाने में बहुत ज्यादा नमक भी न लें। नमकीन, मूंगफली, तले हुए पापड़-चिप्स और तेल में तले हुए खाद्य पदार्थ न ही खाएं तो बेहतर होगा। इसके स्थान पर दही और छाछ लेना सबसे अच्छा है।

बचाव

तेज धूप में निकलने से बचें। अगर तेज धूप में निकलना जरूरी हो तो निकलते वक़्त छाता लगा लें या टोपी पहन लें। संभव हो तो आंखों पर धूप से बचने वाला चश्मा भी लगा लें।

=ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और डी-हाइड्रेशन की नौबत न आने दें।

=दिन में दो बार नमक, चीनी आैर नींबू घोल जरूर पीएं।

=अच्छी तरह से संतुलित भोजन करें। स्वच्छता से बना घर का सदा भोजन करें और जूस वगैराह ज्सादा पीएं।

लू लगने पर कैसे करें उपचार

कच्चे आम का रस : आम पना गर्मियों के दिनों में खूब बिकता है, इसे आप घर में भी बना सकते  है। और लू से छुटकारा पा सकते हैं इसका सेवन दिन में एक गिलास काफी है। 

इमली : पानी में इमली डालकर उबाल लीजिए दस मिनट बाद इसे मैश कर लीजिए और छानकर उसमें नमक और पानी मिलाकर, इसका सेवन कीजिए इससे गर्मी का बुखार सही हो जाता है साथ ही आप लू से भी बच सकते हैं। 

गाय का दूध : गाय के दूध में काली मिर्च पीसकर डालें फिर इसे शरीर पर लगाएं ऐसा करने से शरीर से गर्मी  तुरंत निकल जाती है। 

फलों का रस : चाय काफी की जगह फल के रस गन्ने का रस और नारियल के पानी का सेवन करें, क्योंकि इन सब से गर्मी के दिनों में काफी राहत तो मिलती है साथ ही साथ लू से बचने में भी काफी मददगार साबित होता है।

रिपोर्टर - दीक्षा बनौधा

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top