गुजरात में फिर हिंसक हुआ पाटीदार आंदोलनः मेहसाणा में कर्फ्यू

गुजरात में फिर हिंसक हुआ पाटीदार आंदोलनः मेहसाणा में कर्फ्यूgaonconnection

मेहसाणा। गुजरात में पाटीदार आरक्षण आंदोलन ने एक बार फिर से हिंसक रुख अख्तियार कर लिया है। रविवार को 'जेल भरो आंदोलन’ के दौरान पाटीदार समुदाय के हजारों लोग मेहसाणा पहुंचे। इसी दौरान भीड़ ने पथराव किया जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इसमें सरदार पटेल ग्रुप के अध्यक्ष लालजी पटेल जख्मी हो गए। पाटीदार हार्दिक पटेल को जेल से बाहर निकालने की मांग कर रहे थे। 

मेहसाणा में कर्फ्यू, मोबाइल-इंटरनेट बंद

लालजी पटेल के जख्मी होने के बाद मेहसाणा में हिंसा और भड़क उठी। देखते ही देखते बाज़ार बंद हो गए। हार्दिक के बाद अब लालजी पटेल ही आंदोलन आगे बढ़ा रहे हैं। यहां आसपास के जिलों से पुलिस फोर्स भेजी गई है। शहर में कर्फ्यू लगाने के साथ ही मोबाइल-इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई। इस आंदोलन के मुखिया हार्दिक के खिलाफ राजद्रोह के मामले चल रहे हैं और वो पिछले 8 महीनों से जेल में बंद हैं।

मंत्री के ऑफिस पर भी हुआ हमला

मेहसाणा में गुजरात के मिनिस्टर नितिन पटेल के ऑफिस पर भी हमला हुआ है। गुजरात सरकार के प्रवक्ता नितिन पटेल ने पाटीदारों से शांति बनाए रखने की अपील की है। राज्य भर में पाटीदार अलग-अलग तरीकों से गुजरात सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं।

पटेल समुदाय के लिए ओबीसी आरक्षण की मांग कर रहे प्रमुख समूहों में से एक सरदार पटेल ग्रुप के आह्वान पर जेल भरो आंदोलन के तहत पटेल प्रदर्शनकारी मोढेरा चौराहे पर जमा हुए थे। पटेल ने कहा, 'हमारा प्रदर्शन पहले की तरह शांतिपूर्ण था। हालांकि, पुलिस ने अचानक मुझपर और हमारे कुछ सदस्यों पर उस वक्त हमला किया जब हम जुलूस के साथ आगे बढ़ रहे थे। आप मेरे चेहरे पर खून देख सकते हैं। बिना किसी उकसावे के हमारी पिटाई की गई।' बाद में पुलिस ने कुछ अन्य प्रदर्शनकारियों के साथ पटेल को हिरासत में ले लिया।

गुजरात के प्रभारी डीजीपी पी पी पांडेय ने दावा किया कि हालात तब बिगड़ गए जब कुछ लोगों ने हिंसा का सहारा लिया। पांडेय ने कहा, 'पुलिस हमेशा शांति बनाए रखने के लिए काम करती है। शुरुआत में प्रदर्शन शांतिपूर्ण था। हालांकि, हालात तब बिगड़ गए जब कुछ लोगों ने हिंसा का सहारा लिया और संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। मैंने हालात से निपटने के लिए पहले ही अतिरिक्त बल को भेजा है।'

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top