हर दो दिन में होता है पुलिस पर एक हमला!

हर दो दिन में होता है पुलिस पर एक हमला!

लखनऊ। पुलिस पर लगातार बढ़ रहे हमलों की श्रृंखला में ग्रेटर नोएडा के दादरी क्षेत्र में सोमवार को एक ओर मुठभेड़ में सब-इंस्पेक्टर अख्तर खान बदमाशों की गोली का शिकार हो गए। पिछले नौ वर्षों में पुलिस पर 1591 बार हमले हुए; यानि हर दो दिन में पुलिस पर एक बार हमला हुआ। ये जानकारी विधानसभा में एक सवाल के जवाब में संसदीय कार्य मंत्री आज़म खान ने दी थी। सूत्रों के अनुसार बदमाशों के पास उच्च क्षमता के असलहे थे जबकि पुलिसकर्मियों के पास द्वितीय विश्व युद्ध के समय की 303 बंदूकें। 

सोमवार को दादरी के एक घर में वांछित अपराधी सुल्तान के छिपे होने की जानकारी पर पुलिस टीम वहां गई थी। टीम में उपनिरीक्षक अख्तर खान भी थे। मौके पर पहुंचने पर लूट और हत्या के कई मामलों में वांछित सुल्तान ने गोली चला दी और उसके बाद हुई मुठभेड़ में उपनिरीक्षक अख्तर खान की मौत हो गई। अख्तर के बड़े भाई वाहिद ने कहा, ‘‘जब तक हत्यारों को गिरफ्तार नहीं किया जाता तब तक हम अंतिम संस्कार नहीं करेंगे।’’ 

इस मामले में एडीजी कानून व्यवस्था दलजीत सिंह चौधरी ने कहा, “मामले की जाँच चल रही है। अपराधी कौन सा असलहा लिए थे और कैसे मिला था, इसका पता लगाया जा रहा है।” पुलिस पर बढ़ रहीं हमलों की वारदातों को लेकर सरकार ने हमलावरों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) समेत दूसरी कई संगीन धाराएं लगाने का आदेश भी दिया है। इसके बावजूद भी पुलिस पर हमलों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। 

यूपी विधानसभा में पेश रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2012-16 के दौरान पुलिस पर अब तक 1044 हमले हुए हैं, जबकि वर्ष 2007 से 2012 के बीच पुलिस को 547 बार खुद पर हमलों का सामना करना पड़ा था। वर्ष 2012-16 के दौरान उप्र में समाजवादी पार्टी सत्ता में हैं। इससे पहले पांच सालों के दौरान बहुजन समजा पार्टी सत्तारूढ़ थी। बीते माह बदमाशों को पकड़ने गए लखनऊ के सरोजनीनगर में सब-इंस्पेक्टर आरपी द्विवेदी को गोली मार दी गई। इसी तरह मार्च 2016 में ही आगरा में सैंया इलाके के नगला गाँव में रविवार की रात पुलिस को ट्रक लूटने की सूचना मिली। घटनास्थल पर पहुंची पुलिस की बदमाशों के साथ मुठभेड़ हुई। इसमें एक सब-इंस्पेक्टर और दो बदमाशों को गोली लगी थी। घायल सब-इंस्पेक्टर अमित को आगरा के निजी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top