हर जिले में खुलेंगे आयुष अस्पताल और योग केंद्र

हर जिले में खुलेंगे आयुष अस्पताल और योग केंद्रgaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। सरकार प्रत्येक जिले में आयुष अस्पताल तथा योग स्वास्थ्य केंद्र खोलने की योजना बना रही है। इस बारे में उसने विभिन्न राज्य सरकारों से प्रस्ताव मांगे हैं।

आयुष राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि इसके अलावा सरकार सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा उपकेंद्रों पर एक आयुष चिकित्सक तैनात करने की भी संभावना तलाश रही है। नाइक ने यहां हमदर्द लैबोरेटरीज के एक कार्यक्रम के मौके पर अलग से कहा, “हम विभिन्न राज्य सरकारों से प्रस्ताव मांगे हैं। कुछ राज्यों ने इसमें रुचि दिखाते हुए जवाब भी दिया है। इसके अलावा हम प्रत्येक जिले में योग वेलनेस केंद्र खोलने पर भी काम कर रहे हैं।” उन्होंने बताया कि मंत्रालय को इस बारे में 14 राज्यों से प्रस्ताव मिला है। नाइक ने बताया कि सरकार अगले दो-तीन माह में दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान का उद्घाटन करेगी। यह अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जैसा होगा।

उन्होंने कहा कि दो प्रस्तावित आयुष केंद्रों अखिल भारतीय यूनानी संस्थान तथा अखिल भारतीय होम्योपैथी संस्थानों के लिए जमीन आवंटित कर दी गई है। सरकार ने यूनानी केंद्र के लिए गाजियाबाद तथा होम्योपैथी केंद्र के लिए नरेला में जमीन दी है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top