ई-मेल करते समय रखें इन बातों का ध्यान

ई-मेल करते समय रखें इन बातों का ध्यानgaonconnection

लखनऊ। ऑफिस में ज्यादातर काम अब ई-मेल के जरिए होने लगे हैं। ऐसे में जरूरी है कि ई-मेल भेजते वक्त पूरी सावधानी बरती जाएं, खासकर ऑफिशियल मेल भेजते समय। हम बता रहे हैं ऐसी ही 6 गलतियों के बारे में जो अनजाने में हमसे हो जाती हैं। 

शब्दों को शॉर्ट में लिखना

किसी ऑफिसियल मेल को लिखते हैं, तो आधे अधूरे और बहुत छोटे वाक्य लिखने से बचे। आमतौर पर मेल में शॉर्ट स्पेलिंग जैसे Please को Plz लिखने की आदत रहती है, लेकिन ऑफिशियल मेल में यह ठीक नहीं माना जाता।

प्वाइंट टू प्वाइंट नहीं लिखना

आप जब भी ऑफिसियल मेल लिखें कोशिश करें अपनी बात को प्वाइंट टू प्वाइंट लिखें। ज्यादा लिखने का कोई मतलब नहीं होता। ये जितना छोटा होगा, उतना ज्यादा असरदार भी होगा। 

नाइट में मेल करना 

जब तक ज्यादा जरुरी ना हो रात में अपने सीनियर्स को मेल करने से बचे। इससे आपके अपने काम को लेकर मिस मैनेजमेंट की छवि बनती है।

Ctrl+Enter की गलती करना 

मेल सेंड करने की शॉर्टकट कमांड Ctrl+Enter है, लेकिन कई लोग इसके बारे में नहीं जानते। ऐसे में कई बार टाइपिंग के दौरान Ctrl के साथ Enter key दब जाती है तो मेल सेंड हो जाता है। तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मैसेज टाइप होने से पहले ही गलती से कहीं Ctrl के साथ Enter नहीं दब जाए।

मेल आई-डी पहले ही डाल देना

 Ctrl+Enter की गलती से बचने का एक तरीका और है कि जिसे मेल भेजना है, उसकी मेल आई-डी मैसेज पूरा लिखने के बाद ही डाली जानी चाहिए। इससे गलती से भी अधूरा मैसेज सेंड नहीं हो पाएगा। कई लोग मेल की शुरुआत ही मेल भेजने वाले की मेल आईडी डालकर करते हैं जो गलत है। इससे अधूरा मैसेज ही सेंड हो सकता है।

Tags:    India 
Share it
Share it
Share it
Top