इलेक्शन सर्वे में हिलेरी को ट्रंप के मुकाबले नौ अंकों की बढ़त

इलेक्शन सर्वे में हिलेरी को ट्रंप के मुकाबले नौ अंकों की बढ़तगाँव कनेक्शन

वाशिंगटन (भाषा)। अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने ताजा चुनावी सर्वेक्षण में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप पर नौ अंकों की बढ़त कायम कर ली है।

सीएनएन-ओआरसी की ओर से कराए गए ताजा सर्वेक्षण के अनुसार हिलेरी 52 फीसदी लोगों की पसंद हैं, जबकि 43 फीसदी लोग ट्रंप को अपना अगला राष्ट्रपति देखना चाहते हैं। इसी नेटवर्क के पिछले सर्वेक्षण के नतीजे से तुलना करें तो हिलेरी ने सात अंकों की बढ़ोतरी हासिल की है।

यही नहीं हिलेरी की नीतिगत क्षमता पर भरोसा करने वालों का आंकड़ा भी बढ़ गया है। इस सर्वेक्षण में 48 फीसदी लोगों ने माना कि हिलेरी की नीतियां देश को सही दिशा में ले जाएंगी। पिछले सर्वेक्षण में हिलेरी के बारे में यह खयाल रखने वालों का आंकड़ा 43 फीसदी था। नीतिगत क्षमता के संदर्भ में ट्रंप पर भरोसा करने वालों का आंकड़ा स्थिर बना हुआ है।

सीबीएस न्यूज की ओर से कराए गए सर्वेक्षण के मुताबिक हिलेरी को 46 फीसदी मतदाताओं का समर्थन हासिल है, जबकि ट्रंप को 39 फीसदी लोग पसंद कर रहे हैं। पिछले सप्ताह फिलाडेल्फिया में हुए डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन के बाद हिलेरी की लोकप्रियता में चार अंकों का इजाफा हुआ है।

सभी सर्वेक्षणों पर नजर रखने वाली संस्था ‘रियल क्लियर पॉलिटिक्स डॉट कॉम' के अनुसार हिलेरी को ट्रंप पर औसतन 3.9 अंकों की बढ़त हासिल है।

Tags:    India 
Share it
Share it
Share it
Top