इस साल नहीं रुलाएंगी प्याज़ की कीमतें, रिकॉर्ड उत्पादन की उम्मीद

इस साल नहीं रुलाएंगी प्याज़ की कीमतें, रिकॉर्ड उत्पादन की उम्मीदgaonconnection

नई दिल्ली साल 2015-16 प्याज़ की खेती करने वाले किसानों के लिए बेहद शानदार रहने वाला है। नेशनल हॉर्टिकल्चर रिसर्च एंड डेवेलपमेंट फाउंडेशन की मानें तो इस साल 203 लाख टन प्याज़ उत्पादन की उम्मीद है।

साल 2014-15 में करीब 190 लाख टन और 2013-14 में 194 लाख टन प्याज़ का उत्पादन हुआ था। कृषि जानकारों की मानें तो बेहतर मौसम और फसलें खराब ना होने की वजह से इस साल प्याज़ का उत्पादन बंपर होने की उम्मीद है।

बीते साल बेमौसम बारिश और कई बार ओले गिरने की वजह से प्याज़ की फसल को काफ़ी नुकसान पहुंचा था। इस साल किसानों ने 12 लाख हेक्टेयर रकबे पर प्याज़ की बुवाई की है। जबकि बीते साल इससे थोड़ा सा ही कम यानि 11.73 लाख हेक्टेयर ज़मीन पर प्याज़ की खेती की गई थी।

एनएचआरडीएफ़ के मुताबिक़ बीते साल के मुक़ाबले इस साल 15-20%  ज्यादा पैदावार की उम्मीद है। प्याज की अच्छी पैदावार होने के चलते इस साल एक कोल्ट स्टोरों में 45 लाख टन प्याज़ रखे जाने की उम्मीद है। देश की सबसे बड़ी प्याज़ मंडी महाराष्ट्र के लासलगाँव में किसानों को प्रति किलो पर प्याज़ पर औसत कीमत करीब 8 रुपये मिल रही है। जोकि की प्याज़ की बुवाई पर आने वाली लागत कीमत से करीब 20%  ज्यादा है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top