इसी वर्ष शुरु होगा लखनऊ रिंग रोड का काम: केंद्रीय परिवहन मंत्री

इसी वर्ष शुरु होगा लखनऊ रिंग रोड का काम: केंद्रीय परिवहन मंत्रीnitin gadkari, gaon connection, lucknow

लखनऊ "सरकार गंगा को अविरल और निर्मल बनाने के लिए संकल्पबद्ध है। इस दिशा में विशेषज्ञता के आधार पर अनेक परियोजनाएं चल रही हैं। जल्द ही गंगा में जलपरिवहन शुरू हो जायेगा।" केन्द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को राजधानी में एक संवाददाता सम्मेंलन कही।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया, "अगले तीन वर्ष में पहले चरण में हल्दिया से वाराणसी तक एक साथ पचास से साठ टंक ले जाने वाले जहाज इसमें चलेगें। इससे जहां खर्च में भारी कमी आयेगी वहीं प्रदूषण कम होगा। अगले चरण में वाराणसी से कानपुर तक यह शुरू होगा। तीसरे चरण में कानपुर से गोमुख तक चलाने की योजना है।" उन्होंने आगे कहा, "केंद्र सरकार की 110 नदियों को आपस में जोड़ने की योजना है। इसके अलावा जल परिवहन को भी सड़क परिवहन की तरह इस्तेमाल किए जाने की योजना है।"

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इसी वर्ष से लखनऊ रिंग रोड का काम शुरु हो जायेगा। प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी है। इसमें बाहर से आने वाले वाहनों को लखनऊ आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लखनऊ से कानपुर के बीच ट्रैफिक बहुत है। लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस वे इसी साल शुरू हो जाएगा। इसे आठ लेन का किया जाएगा। इसके बाद लखनऊ से कानपुर का सफर आधे घंटे का रह जाएगा। लखनऊ रिंग रोड के लिए 11 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। जमीन अधिग्रहण का काम चल रहा है। अलीगढ़ से कानपुर 4 लेन हाइवे का काम भी शुरू होने जा रहा है। केन्द्र में भाजपा की सरकार बनने से पहले यूपी की नब्बे प्रतिशत केन्द्रीय योजनाएं ठप्प पड़ी थी। उनकी सरकार के कार्यभार संभालने के बाद दो वर्ष से कम अवधि में अधिकांश योजनाएं शुरू हो गई हैं। कई योजनाएं पूरी होने जा रही है।

Tags:    India 
Share it
Top