इस्लामिक स्टेट शेयर बाज़ार में लगा रहा है अपनी काली कमाई

इस्लामिक स्टेट शेयर बाज़ार में लगा रहा है अपनी काली कमाईgaon connection, गाँव कनेक्शन

गांव कनेक्शन नेटवर्क

ब्रिटेन की पार्लियामेंट्री कमेटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक पैसा कमाने के लिए दुनिया का सबसे खतरनाक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट अब मिडिल ईस्ट के शेयर बाज़ार में करोड़ों डॉलर का निवेश कर रहा है। ब्रिटेन की पार्लियामेंट्री कमेटी की रिपोर्ट की मानें तो, इराक और जॉर्डन के कुछ आर्थिक संस्थान शेयर बाज़ार में निवेश के लिए इस्लामिक स्टेट की मदद कर रहे हैं।

इस्लामिक स्टेट कैसे करता है पैसे का निवेश

-लूटे हुए पैसे को जॉर्डन के बैंकों के जरिए निवेश किया जाता है, फिर बगदाद से होते हुए ये पैसा इस्लामिक स्टेट आतंकियों के पास जाता है।

-इस्लामिक स्टेट की फंडिंग पर लगाम कसने के लिए विदेशी मामलों की एक कमेटी सुनवाई कर रही है।

-ब्रितानी सीनेट की रिपोर्ट के मुताबिक जूनियर फॉरेन ऑफिस के मिनिस्टर टोबियास एलवुड ने देश के फाइनेंशियल सिस्टम में खामी की बात उजागर की है।

142 आर्थिक संस्थानों पर कार्रवाई

हालांकि ये पहली मर्तबा नहीं है जब इस्लामिक स्टेट आर्थिक संस्थाओं की साठगांठ से अपने पैसे को दोगुना करने की कोशिश कर रहा हो। इराक में तमाम ऐसे संस्थान हैं जो चोरी-छिपे इस्लामिक स्टेट को आर्थिक मदद मुहैया करा रहे हैं। अमेरिका ने ऐसी दर्जनों आर्थिक संस्थानों की लिस्ट जारी की है तो गलत तरीके से इस्लामिक स्टेट को पैसा इधर से उधर करने में लगे हैं। दिसंबर में सेंट्रल बैंक ऑफ इराक ने 142 करेंसी एक्सचेंज संस्थानों के कारोबार पर पाबंदी लगा दी थी।

ऐसे कमाता है इस्लामिक स्टेट पैसे

आईएसआईएस दुनिया का सबसे अमीर आतंकी संगठन है। पैसा कमाने के लिए बगदादी के आतंकी हर बुरा काम करते हैं। कच्चे तेल की बिक्री, मानव तस्करी, दुकानों में लूट, जबरन वसूली, मानव अंगों और महिलाओं से वेश्यावृत्ति।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top