जानें विडोंज के दस शॅार्टकट

जानें विडोंज के दस शॅार्टकटgaonconnection

लखनऊ। हर कमांड के लिए कीबोर्ड से माउस पर शिफ्ट होना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसा करने से टाइम भी ज्यादा खर्च होता है। कई बार हो सकता है कि आपका माउस काम ही न कर रहा हो, ऐसे में आप अपने कीबोर्ड का इस्तेमाल हर कमांड के लिए कर सकते है। कीबोर्ड शॉर्टकट्स ऐसे ही समय में आपका साथ दे सकते हैं। नीचे दिए गए विंडोज के शॉर्टकट्स की द्वारा आप का काम आसान हो सकता है। 

  • कीबोर्ड में विंडोज की+ ए , कमांड देने पर आपके कंप्यूटर में एक्शन सेंटर ओपन हो जाएगा।
  • कीबोर्ड में विंडोज की + सी, कमांड देने पर आपके कंप्यूटर में कॉर्टाना का लिसनिंग मोड ओपन हो जाएगा। इससे आप कंप्यूटर डेस्कटॉप को ओपन कर कर सकते हैं और हाईड भी कर सकते हैं।
  • कीबोर्ड में विंडोज की+ ई। कमांड देने पर आपके कंप्यूटर में फाइल एक्स्प्लोरर ओपन हो जाएगा। यदि आपने कोई गेम ओपन किया है तो इस कमांड को देने पर आपका गेम बार ओपन हो जाएगा।
  • कीबोर्ड में विंडोज की+ आई।  कमांड देने पर आपके कंप्यूटर की सेटिंग्स ओपन हो जाएंगी, जिन्हें आप चेंज कर सकते हैं। इस कमांड के साथ आप अपने पीसी को लॉक कर कर सकते हैं, साथ ही यदि आपको कंप्यूटर पर अकाउंट स्विच करने हों तो भी आप इस कमांड का प्रयोग कर सकते हैं।
  • कीबोर्ड में विंडोज की+ एम, कमांड देने पर आपके कंप्यूटर पर ओपन हुई सभी विंडोज मिनीमाइज हो जाएंगी। इस कमांड से आप एक अन्य डेस्कटॉप ओपन कर सकते हैं, जिसे कहते हैं वर्चुअल डेस्कटॉप। इस कमांड से आप अपना करंट वर्चुअल डेस्कटॉप बंद कर सकते हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top