जोखिम भरा लखनऊ-रायबरेली रूट

जोखिम भरा लखनऊ-रायबरेली रूटgaonconnection

बछरावां (रायबरेली)। पिछले महीने बछरावां कोतवाली क्षेत्र के नीमटीकर गाँव के निवासी अनिल कुमार (22 वर्ष) की बाइक लखनऊ-रायबरेली राजमार्ग पर बने रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) की रेलिंग से टकरा गई थी। टकराव इतना तेज़ था कि मोटरसाइकिल सवार अनिल पुल से नीचे गिर गए और उनकी मौत हो गई।

रायबरेली जिले के बछरावां ब्लॉक से उत्तर दिशा में करीब एक किलोमीटर दूरी पर बने इस फ्लाईओवर पर ये कोई पहला हादसा नहीं है, 500 मीटर क्षेत्र में घुमावदार आकार में बने इस फ्लाईओवर पर लगातार हो रहे हादसों से स्थानीय लोगों के बीच यह पुल चर्चा का विषय बना हुआ है। 

एनएचएआई और पीडब्ल्यूडी ने मिलकर इस पुल का निर्माण करवाया है। मगर मजे की बात ये है कि पुल इतने खतरनाक कर्व हैं कि पुल शुरू होने के स्थान पर लिख दिया गया है कि गतिसीमा 30 किमी. प्रति घंटा। ऐसे में ये स्प्ष्ट है कि पुल निर्माण के समय पर ही इसकी दिक्कतों से जिम्मेदार अवगत हो चुके थे। 

कई जगह घुमाव से हो रहे हादसे

इस पुल का आकार बेहद घुमावदार है और इसके हर ज्वाइंट पर लोहे की चपटी रॉड बाहर निकल आई हैं, जिससे वाहनों के गुज़रते वक्त तेज़ आवाज़ आती है। इस पर तेज गति से आ रहा व्यक्ति खुद को संभाल नहीं पता है और हादसे का शिकार हो जाता है। बछरावां रेलवे क्रॉसिंग पर बने इस फ्लाईओवर के नीचे होटल चला रहे सुरेश बताते हैं, ‘’पुल से नीचे गिरी बाइक हमारे होटल से दो कदम की दूरी पर गिरी थी, हम तुरंत बाइक सवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे पर तब तक उनकी मौत हो चुकी थी। 

लखनऊ से रायबरेली को जोड़ता हैं रेलवे ओवरब्रिज

ओवरब्रिज लखनऊ-रायबरेली राजमार्ग पर बछरावां क्षेत्र में बना है। इस फ्लाईओवर की शुरुआत में लगे बोर्ड पर, वाहनों की न्यूनतम गति 30 किमी./घंटे रखने की सलाह दी गई है पर लोग जानकर भी इस चेतावनी को नज़रअंदाज कर देते हैं। दो महीने पहले इस क्षेत्र के दौरे पर आए पीडब्लयूडी मंत्री शिवपाल यादव को यहां के क्षेत्रीय विधायक रामलाल अकेला ने पुल पर ले जाकर इसकी हालत दिखाई थी, जिसपर मंत्री ने कहा थी कि वो जल्द ही पुल के दोनों तरफ़ की दीवारों की ऊंचाई बढ़ाकर जाली लगवाएंगे, पर इसके बावजूद आज तक कोई भी पीडब्लयूडी अधिकारी इस पुल को देखने नहीं आया है।

स्वयं वालेंटियर: लोकेश मंडल शुक्ला

स्कूल: श्री गांधी विद्यालय इंटर कॉलेज

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

Tags:    India 
Share it
Top