जून में पीएम मोदी जाएंगे अमेरिका, ज़ोरदार स्वागत की तैयारियां

जून में पीएम मोदी जाएंगे अमेरिका, ज़ोरदार स्वागत की तैयारियांgaonconnection, जून में पीएम मोदी जाएंगे अमेरिका, ज़ोरदार स्वागत की तैयारियां

वॉशिंगटन (भाषा)। अगले महीने अमेरिका की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कैपिटोल में शानदार स्वागत होगा जहां वो अमेरिकी संसद के दोनों सत्रों को संबोधित करेंगे। ये किसी भी विदेशी नेता के लिए इस साल का पहला मौक़ा होगा।

कैपिटोल में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर पॉल रयान उन्हें भोज देंगे जो अपने आप में एक बेहद ख़ास बात है। अमेरिका के शीर्ष संसदीय नेतृत्व से मोदी की मुलाकात होगी और साथ ही प्रतिनिधिसभा एवं सीनेट की विदेशी संबंध समितियां इंडिया काकस के साथ मिलकर उनके सम्मान में स्वागत समारोह का आयोजन करेंगी।

संसदीय सूत्रों ने बताया कि अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को जब मोदी संबोधित करेंगे तो वहां उपराष्ट्रपति जो बाइडेन और ओबामा प्रशासन के अनेक मंत्रियों के मौजूद रहने की उम्मीद है। ये प्रधानमंत्री के प्रति एकजुटता और समर्थन का अनूठा प्रदर्शन होगा। इस वर्ष मोदी पहले विदेशी नेता होंगे जो अमेरिकी संसद को संबोधित करेंगे। रयान के लिए भी ये पहला मौक़ा होगा।

कैपिटोल हिल के सूत्रों ने बताया कि अमेरिकी संसद में बढ़ती तल्खी के बीच मोदी को दिया गया निमंत्रण दुर्लभ सर्वदलीय कार्रवाइयों में से एक है। प्रतिनिधिसभा और सीनेट पर प्रभुत्व रखने वाली रिपब्लिकन पार्टी और राष्ट्रपति बराक ओबामा की डेमोक्रेटिक पार्टी दोनों कांग्रेस के संयुक्त सत्र के संबोधन के लिए मोदी को निमंत्रण देने के मुद्दे पर एकजुट थीं।

Tags:    India 
Share it
Top