ज्यादा सेल्फी लेने से खराब हो सकती है आपकी त्वचा

ज्यादा सेल्फी लेने से खराब हो सकती है आपकी त्वचाgaonconnection

सेल्फी लेने का शौक युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है। इसके कई मानसिक और शारीरिक कई नुकसान भी हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते। दुनिया के कई मशहूर डर्मटोलॉजिस्ट ने इस बात की भी चेतावनी जारी की है कि ज्यादा सेल्फी लेना आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है।

ज्यादा सेल्फी लेने से नुकसान

डॉक्टर्स के मुताबिक स्मार्टफोन से निकलने वाली रेडियेशन और चेहरे पर फ्लैश के ज्यादा इस्तेमाल से आपकी स्किन पर वक़्त से पहले झुर्रियां पड़नी शुरू हो सकती हैं। ज्यादा सेल्फी लेने से आपकी स्किन की उम्र तेजी से बढ़ने लगती है और आप समय से पहले बूढ़े लगने लगते हैं। ब्रिटेन के लिनिया स्किन क्लीनिक के मेडिकल डायरेक्टर सिमोन जोआकी के मुताबिक फ्लैश लाइट और स्क्रीन से चेहरे पर पड़ने वाली ब्लू लाइट स्किन के लिए काफी नुकसानदायक है। सिमोन ने बताया कि ब्लॉगर्स और ज्यादा सेल्फी लेने वालों को अब जल्दी ही संभल जाना चाहिए।

क्या असर होता है त्वचा पर

एक्सपर्ट्स के मुताबिक इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडियेशन आपकी त्वचा में मौजूद डीएनए पर बुरा असर डालता है। इस रेडियेशन के चलते शरीर की स्किन रिपेयरिंग की क्षमता पर भी काफी बुरा असर पड़ता है जिससे समय से पहले झुर्रियां दिखनी शुरू हो जाती हैं। बता दें कि किसी भी तरह की क्रीम या सनस्क्रीन इससे बचाव नहीं कर सकती।

Tags:    India 
Share it
Top