कांग्रेस ने झूठे नारे देकर देश को छला: कलराज

कांग्रेस ने झूठे नारे देकर देश को छला: कलराजgaonconnection

लखनऊ (भाषा)। केंद्रीय कुटीर, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने कांग्रेस पर झूठे नारे चलाकर देश को धोखा देने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि केंद्र की मौजूदा नरेन्द्र मोदी सरकार ने पिछले दो साल के दौरान समाज के हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं।

मिश्र ने केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के गठन के दो वर्ष पूरे होने पर आयोजित ‘विकास पर्व' सप्ताह के तहत यहां संवाददाताओं से बातचीत में आरोप लगाया ‘‘कांग्रेस ने हमेशा झूठे नारे देकर और खोखले वादे करके जनता को धोखा दिया है।'' उन्होंने राजग सरकार द्वारा अपने गठन के दो साल पूरे होने पर विकास पर्व मनाए जाने को लेकर उस पर लगातार हमले कर रही कांग्रेस पर पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस का रवैया हमेशा नकारात्मक रहा है, वह अपनी गलतियों को छुपाने के लिये मौजूदा सरकार पर लांछन लगा रही है।

मिश्र ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि को सुधारा है, पूर्व में भारत की छवि एक कमजोर और भ्रष्टाचार से भरे देश की हुआ करती थी। मोदी इस छवि में सुधार लाए हैं, इसका नतीजा यह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मोदी को ‘मैन आफ एक्शन' कहा है जबकि आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने एक कदम आगे बढ़ते हुए मोदी को ‘मैन आफ एक्शन विद विजन' करार दिया है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने समाज के सभी वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं, जहां एक ओर ‘डिजिटल इण्डिया' और ‘मेक इन इंडिया' की बात की जा रही है, वहीं ग्रामीण भारत के विकास पर भी बराबर ध्यान दिया जा रहा है।

कलराज मिश्र ने कहा कि मोदी सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि सभी विकास योजनाएं वास्तविकता के धरातल पर उतरें। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार है जब दुनिया के किसी भी देश में बैंक खातों से सीधे लाभ पहुंचाने के लिये लाभार्थी से जनधन खाता, आधार संख्या तथा मोबाइल को जोड़कर कुल 59 योजनाओं के तहत 31 करोड़ों से अधिक लाभार्थियों को 61 हजार 822 करोड़ रुपए से अधिक का लाभ बैंक के माध्यम से सीधे खाते में भेजा गया है, इससे कुल 36 हजार 500 करोड़ रुपए की बचत हुई है।

उन्होंने एक सवाल पर कहा कि केंद्र सरकार अल्पसंख्यकों के भले के लिये भी काम कर रही है, सरकार ने इस वर्ग के छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में कामयाबी के लिए मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था की है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार किसानों, मजदूरों, महिलाओं, असंगठित क्षेत्र के कामगारों, गरीबों, दलितों और आम लोगों समेत समाज के सभी वर्गों में जागरुकता लाने के लिए विकास पर्व मना रही है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कोई भी सहायता ना पाने वाले छोटे उद्यमियों को अपनी प्राथमिकताओं में शामिल करते हुए मुद्रा योजना शुरू की है। इसके तहत छोटे उद्यमियों को बिना किसी गारंटी के बैंक कर्ज मिल रहा है, इसके तहत अब तक तीन करोड़ 26 लाख लोगों को एक लाख 33 हजार करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं।

Tags:    India 
Share it
Top